News In Brief Education
News In Brief Education

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘Viksit Bharat@2047- Voice of Youth’ लॉन्च किया

Share Us

1057
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘Viksit Bharat@2047- Voice of Youth’ लॉन्च किया
12 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 'विकसित भारत@2047 - युवाओं की आवाज' लॉन्च किया और देश भर के छात्रों सहित अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के कुलपतियों और प्रमुखों को भी संबोधित किया।

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया Governor of Assam Gulab Chand Kataria ने आईआईटी गुवाहाटी में कार्यक्रम की मेजबानी की, जहां असम के लगभग 61 उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 1000 छात्र, कुलपति और संस्थानों के प्रमुखों ने व्यक्तिगत रूप से भाग लिया। लगभग 45 उच्च शिक्षण संस्थानों और लगभग 600 कॉलेजों ने भी वर्चुअल मोड में भाग लिया।

विद्यार्थियों एवं शिक्षाविदों को संबोधित करते हुए राज्यपाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। यह हमारे देश को 2047 तक विकसित करने का प्रधानमंत्री का संकल्प है। कि केंद्र और राज्य सरकार ने हमारे छात्रों को बेहतर गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा में बजटीय आवंटन बढ़ाया है। कि शिक्षा हमें 2047 तक विकसित राष्ट्र के हमारे निर्धारित लक्ष्यों तक ले जा सकती है।

इस अवसर पर बोलते हुए असम सरकार के शिक्षा मंत्री डॉ. रनोज पेगु Dr. Ranoj Pegu Minister for Education Government of Assam ने कहा कि हम पिछले 75 वर्षों से एक विकासशील राष्ट्र रहे हैं, और यह कब तक जारी रहेगा, इस कारण से प्रधान मंत्री ने हमारे लिए एक समयरेखा निर्धारित की है, विकसित राष्ट्र और हमें 2047 तक निर्धारित लक्ष्य हासिल करना होगा।

डॉ. रनोज पेगु ने कहा कि हम अब अपने समाज के अंतिम व्यक्ति तक अंतोदय के दर्शन को पहुंचा रहे हैं। कि हमारे शैक्षणिक संस्थान को कमजोर छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और संस्थानों के प्रमुखों से इस मुद्दे को गंभीरता से देखने का आग्रह किया क्योंकि हम केवल तेजी से सीखने वाले छात्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कि उच्च शिक्षण संस्थान छात्रों को व्यावहारिक जीवन प्रबंधन की शिक्षा दें और उन्हें इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करें। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों को केवल प्रमाणपत्रों का केंद्र नहीं बनना चाहिए, बल्कि उन्हें छात्रों के लिए कौशल विकास संस्थान होना चाहिए।

वर्चुअल मोड के माध्यम से प्रधान मंत्री के संबोधन के ठीक बाद एक असम राज्य-विशिष्ट कार्यक्रम Assam State-Specific Program भी आयोजित किया गया था, जिसमें “उच्च शिक्षा के परिवर्तन और विकसित भारत@2047 के सपने को साकार करने की दिशा में एनईपी 2020 का योगदान और कैसे करें” विषय पर एक पैनल चर्चा हुई। युवाओं को विकसित भारत@2047 की दिशा में योगदान में शामिल करें।

ये वर्कशॉप विकसित भारत 2047 के अपने विचारों और सुझावों को साझा करने के लिए युवाओं को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होंगी। विकसित भारत 2047 का लक्ष्य भारत को उसकी आजादी के 100वें वर्ष 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाना है।

इस दृष्टिकोण में विकास के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है, जिनमें आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन शामिल हैं।