News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में ऐतिहासिक गांधी आश्रम स्मारक का मास्टरप्लान लॉन्च किया

Share Us

173
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में ऐतिहासिक गांधी आश्रम स्मारक का मास्टरप्लान लॉन्च किया
12 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती स्थित महात्मा गांधी आश्रम Mahatma Gandhi Ashram में पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन किया और गांधी आश्रम स्मारक का मास्टर प्लान लॉन्च किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “बापू का यह साबरमती आश्रम हमेशा एक अद्भुत ऊर्जा का केंद्र रहा है। जब भी हमें यहां आने का अवसर मिलता है, हम बापू की प्रेरणा को अपने भीतर स्पष्ट रूप से महसूस कर सकते हैं। सत्य और अहिंसा के आदर्श देश के प्रति समर्पण का संकल्प, ईश्वर की सेवा का भाव। गरीबों और वंचितों की सेवा, साबरमती आश्रम बापू के इन मूल्यों को आज भी जीवित रखता है।” और बापू का साबरमती आश्रम न केवल देश के लिए बल्कि पूरी मानव जाति के लिए विरासत है।

कोचरब आश्रम 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था। इसे अभी भी गुजरात विद्यापीठ द्वारा एक स्मारक और पर्यटन स्थल के रूप में संरक्षित किया गया है।

इस मास्टर प्लान के तहत आश्रम के मौजूदा पांच एकड़ क्षेत्र को 55 एकड़ तक विस्तारित किया जाएगा। इस 36 मौजूदा इमारतों का जीर्णोद्धार किया जाएगा, जिनमें से 'हृदय कुंज' सहित 20 इमारतें, जो गांधी के निवास के रूप में काम करती थीं, संरक्षित की जाएंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने कहा कि लोगों को मार्गदर्शक बनकर आगे आना चाहिए, प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए, बच्चों के बीच यह जानने की प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए कि कौन 'सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक' के रूप में काम कर सकता है। साबरमती आश्रम में सर्वोत्तम मार्गदर्शक के रूप में कौन सेवा प्रदान कर सकता है? एक प्रतियोगिता यह सुनिश्चित करेगी कि सभी बच्चों को आश्रम की निर्माण तिथि, यह क्या है, और इसकी भूमिका के बारे में पता चले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा यहां आने वाली आने वाली पीढ़ियां समझ सकेंगी कि कैसे साबरमती के संत (महात्मा गांधी) ने चरखे की शक्ति से देश में क्रांति ला दी थी।'' “हम लोकल के लिए वोकल पर चर्चा करते हैं। यह गांधीजी द्वारा प्रचारित स्वदेशी विचार के अलावा और कुछ नहीं है। इसमें गांधीजी द्वारा परिकल्पित आत्मनिर्भर भारत का विचार है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुजुकी मोटर गुजरात में देश की पहली ऑटोमोबाइल इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का भी उद्घाटन किया, जो केंद्र के प्रमुख गति शक्ति कार्यक्रम का एक पहल हिस्सा है। भारत के कार्बन शुद्ध शून्य उत्सर्जन लक्ष्य के अनुरूप में इस इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स में कार्बन पदचिह्न को कम करना, जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करना और सड़क की भीड़ को कम करना है।

एक बार पूरी तरह चालू होने पर गुजरात रेलवे साइडिंग सुविधा पूरे भारत में 15 गंतव्यों के लिए सालाना 300,000 कारों को भेज सकती है।

यह परियोजना एक व्याख्या केंद्र के निर्माण को भी सक्षम बनाएगी जो विभिन्न अपेक्षाओं वाले और कई भाषाओं में आगंतुकों का मार्गदर्शन कर सकता है, जिससे उनका अनुभव सांस्कृतिक और बौद्धिक रूप से अधिक उत्तेजक और समृद्ध हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का भी उद्घाटन किया, जो 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था, और इसे एक स्मारक और पर्यटन स्थल के रूप में संरक्षित किया गया है।