News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च कीं

Share Us

168
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च कीं
12 Mar 2024
4 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने आज 10 नई वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया, जिससे भारत के रेल नेटवर्क में काफी विस्तार हुआ, जिससे देश भर में 45 मार्गों को कवर करने वाली कुल ट्रेनों की संख्या 50 से अधिक हो गई। वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express भारतीय रेलवे की एक प्रमुख पहल है, जिसने अपनी उच्च गति, आरामदायक और ऊर्जा-कुशल सेवाओं के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की है।

वर्तमान में भारतीय रेलवे 41 वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाएं संचालित करता है, जो 24 राज्यों और 256 जिलों तक फैले राज्यों को ब्रॉड गेज विद्युतीकृत नेटवर्क से जोड़ती है। इन ट्रेनों का लक्ष्य भारत में कुशल और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन की सुविधा प्रदान करना है।

नई वंदे भारत ट्रेनों के रूट:

अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल

सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम

मैसूर-डॉ. एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई)

पटना-लखनऊ

न्यू जलपाईगुड़ी-पटना

पुरी-विशाखापत्तनम

लखनऊ-देहरादून

कालाबुरागी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु

रांची-वाराणसी

खजुराहो-दिल्ली (निजामुद्दीन)

एक्सटेंशन को आज हरी झंडी दिखाई गई:

अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत का द्वारका तक विस्तार

अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत का विस्तार चंडीगढ़ तक

गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत का विस्तार प्रयागराज तक

तिरुवनंतपुरम-कासरगोड वंदे भारत का विस्तार मंगलुरु तक हुआ

वंदे भारत से जुड़े प्रमुख शहर:

दिल्ली वंदे भारत ट्रेनों के केंद्र के रूप में उभर रही है, 10 ट्रेनें राजधानी में समाप्त होती हैं, जो इसे देहरादून, अंब अंदौरा, भोपाल, अयोध्या, अमृतसर और नए जोड़े गए खजुराहो जैसे विभिन्न गंतव्यों से जोड़ती हैं।

मुंबई ने अहमदाबाद और गांधीनगर की सेवाओं सहित छह समर्पित ट्रेनों का अनुसरण किया।

इस बीच झारखंड ने अपनी तीसरी वंदे भारत ट्रेन का स्वागत किया, जिससे राज्य के भीतर परिवहन संपर्क मजबूत हुआ। चेन्नई ने मैसूरु के लिए अपनी दूसरी वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च का जश्न मनाया, जिससे दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी और बढ़ गई।

दिसंबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छह अतिरिक्त वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन किया, जिसमें कटरा को नई दिल्ली से जोड़ने वाली दूसरी ट्रेन भी शामिल थी। उद्घाटन किए गए अन्य मार्गों में अमृतसर से दिल्ली, कोयंबटूर से बेंगलुरु, मैंगलोर से मडगांव, जालना से मुंबई और अयोध्या से दिल्ली शामिल हैं। विस्तार अभियान के तहत दिल्ली और वाराणसी के बीच दूसरी ट्रेन भी शुरू की गई।

वंदे भारत एक्सप्रेस पहल देश भर में रेल कनेक्टिविटी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण रही है। एक ट्रेन सेट को बनाने की लागत लगभग 120-130 करोड़ है।