News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

Share Us

247
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया
14 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने यशोभूमि, नई दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। और शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की संसद द्वारा भारत की G20 प्रेसीडेंसी के व्यापक ढांचे के तहत 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद' की थीम के साथ की जा रही है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला Lok Sabha Speaker Om Birla ने कहा कि जी-20 देशों के अलावा 10 अन्य देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और अब तक 26 राष्ट्रपतियों, 10 उपाध्यक्षों सहित 50 सांसद और 14 महासचिव शामिल होंगे। कि पैन अफ्रीकी संसद के अध्यक्ष पहली बार भारत में पी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

ओम बिरला ने कहा कि 'वसुधैव कुटुंबकम - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' की भावना के साथ भारत का लक्ष्य अधिक समावेशी, शांतिपूर्ण और न्यायसंगत दुनिया के लिए जटिल वैश्विक मुद्दों पर आधारित समाधान प्रदान करना है।

पी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान चार उच्च स्तरीय सत्र आयोजित किये गए:

एसडीजी में तेजी लाना

सतत ऊर्जा संक्रमण

महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास

सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन

ये सत्र कैसे संसदें पी-20 के उद्देश्यों को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा सकती हैं, व्यापक चर्चा के लिए जी-20 सदस्यों और अतिथि देशों को एक साथ लाएंगे। कि शिखर सम्मेलन एक संयुक्त बयान के साथ समाप्त होगा जिसमें जी-20 सरकारों से समानता, समावेशिता और शांति के आधार पर प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान प्रदान करने का आग्रह किया जाएगा।

शिखर सम्मेलन से पहले LiFE (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पर एक संसदीय मंच का आयोजन किया जाएगा। LiFE को 20 अक्टूबर 2022 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा केवडिया, गुजरात में लॉन्च किया गया था। यह पहल पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवनशैली और 'कम करें, पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग' के सिद्धांत पर आधारित सतत विकास की दिशा में प्रभावी ढंग से काम कर रही है।

शिखर सम्मेलन के दौरान भारत की प्राचीन और भागीदारी वाली लोकतांत्रिक परंपराओं को उजागर करने के लिए 'मदर ऑफ डेमोक्रेसी' प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।