News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का उद्घाटन किया

Share Us

148
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का उद्घाटन किया
11 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने लखनऊ में 2,400 करोड़ की लागत से बने चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट Chaudhary Charan Singh International Airport के टर्मिनल 3 का वर्चुअल उद्घाटन किया।

टी3 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सेवाएं प्रदान करेगा, जिसमें पीक आवर्स के दौरान 4,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज़मगढ़ से नए टर्मिनल का वर्चुअल उद्घाटन किया, लखनऊ में रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि थे।

नए टर्मिनल का निर्माण कार्य कोविड की शुरुआत से पहले शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना काल के कारण धीमा हो गया, शुरुआत में इसका बजट 1,400 करोड़ था, जो बढ़कर 3,900 करोड़ हो गया।

लखनऊ एयरपोर्ट का नया टर्मिनल जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जा रहा है। यह खूबसूरत लगेगा, आंतरिक सौंदर्यशास्त्र और यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है।

नए टर्मिनल टी-3 के पूरा होने पर अमौसी एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ जाएगी। यह टर्मिनल 1,15,000 वर्ग मीटर जमीन पर बनाया जा रहा है, एक बार यह तैयार हो जाएगा तो यह सालाना 1.30 करोड़ यात्रियों की आवाजाही संभालेगा। एक साथ यह टर्मिनल 4,000 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा, इसमें 14 एयरोब्रिज और 30 लिफ्टें होंगी, जिससे 3,200 घरेलू और 800 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन की सुविधा होगी। टर्मिनल के बाहर 1500 वाहनों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई जा रही है।

भविष्य की जरूरतों को देखते हुए अमौसी एयरपोर्ट प्रशासन ने एक और टर्मिनल की रूपरेखा तैयार कर ली है, टी-3 का काम पूरा होने के बाद चौथा टर्मिनल बनाया जाएगा, जो और भी भव्य और कई सुविधाओं से लैस होगा। इस टर्मिनल को बनाने में कुल 10,400 करोड़ की लागत आएगी। इसके लिए पर्यावरण मंजूरी पहले ही ली जा चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ से पांच शहरों के लिए उड़ानों को भी हरी झंडी दिखाई। इनमें आज़मगढ़ से लखनऊ और लखनऊ से मुरादाबाद, चित्रकूट, श्रावस्ती और अलीगढ़ के लिए उड़ानें शामिल हैं। ये उड़ानें फ्लाईबिग एयरलाइन द्वारा शुरू की जा रही हैं, जिसका किराया 19 सीटर विमान के लिए 1,048 रुपये होगा। उड़ानों का शेड्यूल पहले ही जारी किया जा चुका है।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक करण अडानी Karan Adani Managing Director Adani Ports & Special Economic Zone Ltd ने कहा “सीसीएसआईए के लिए हमारा दृष्टिकोण बड़ा और दूरगामी है। मास्टर प्लान का लक्ष्य 2047-48 तक सालाना 38 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करने के लिए हवाई अड्डे की क्षमता का विस्तार करना है। यह तेजी से वृद्धि उत्तर प्रदेश की एक ट्रिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा का समर्थन करने की हमारी रणनीति की आधारशिला है। हम सिर्फ बुनियादी ढांचे का निर्माण नहीं कर रहे हैं, हम 13,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा कर रहे हैं, इस प्रकार क्षेत्र और राज्य की आर्थिक उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

इस खूबसूरत टर्मिनल में यात्री सुविधा के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं और विशेषताएं हैं। जबकि 72 चेक-इन काउंटर (सेल्फ-बैगेज ड्रॉप के लिए 17 सहित) और 62 इमिग्रेशन काउंटर (27 उत्प्रवास और 35 आगमन इमिग्रेशन काउंटर) यात्रियों के तेज और सुचारू पारगमन को सुनिश्चित करेंगे, आधुनिक लाउंज उनके आराम को बढ़ाएंगे।

नवनिर्मित एप्रन यात्री बोर्डिंग गेटों को 7 से बढ़ाकर 13 और यात्री बोर्डिंग पुलों को 2 से बढ़ाकर 7 कर देगा।

वर्तमान में हवाई अड्डा 24 घरेलू और 8 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों को जोड़ता है।

हवाई अड्डे पर प्रवेश द्वार से लेकर रोशनदान तक उत्तर प्रदेश की कला और वास्तुकला के साथ एक अनोखा दृश्य-श्रव्य अनुभव जीवंत हो गया है। चेक-इन काउंटर 'चिकनकारी' और 'मुकैश' कढ़ाई की रोशनी से यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देंगे। फ्रॉस्टिंग पर ग्राफ़िक्स रामायण और महाभारत Ramayana and Mahabharata जैसे महाकाव्यों की कहानियों को दर्शाते हैं।

हवाई अड्डे में कई स्थिरता सुविधाएँ और पुनर्चक्रण योग्य सामग्रियों की पर्याप्त तैनाती है। यह मेट्रो कनेक्टिविटी, इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा और ऐप-आधारित टैक्सी सेवाओं के साथ एक मल्टी-मॉडल ट्रैवल हब होगा।