News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 का उद्घाटन किया

Share Us

1200
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 का उद्घाटन किया
17 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने मुंबई में ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया।

प्रधान मंत्री ने भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था के लिए अमृत काल विजन 2047 का भी अनावरण किया। इस भविष्यवादी योजना के अनुरूप प्रधान मंत्री ने 23,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी, जो भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था Indian Ocean Blue Economy के लिए अमृत काल विजन 2047 के अनुरूप हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया नई आकांक्षाओं के साथ भारत की ओर देख रही है। और वह दिन दूर नहीं जब भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा।

प्रधान मंत्री ने महामारी के बाद की दुनिया में एक विश्वसनीय वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की आवश्यकता पर जोर दिया। व्यावसायिक लागत को कम करने के लिए अगली पीढ़ी के मेगा पोर्ट, अंतर्राष्ट्रीय कंटेनर ट्रांसशिपमेंट पोर्ट, द्वीप विकास, अंतर्देशीय जलमार्ग और मल्टी-मॉडल हब का कार्य किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दशक में भारत में प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता दोगुनी हो गई है, और बड़े जहाजों के लिए टर्नअराउंड समय 2014 के 42 घंटे की तुलना में 24 घंटे से भी कम हो गया है। उन्होंने नई सड़कों के निर्माण का भी उल्लेख किया बंदरगाह कनेक्टिविटी बढ़ाएं और तटीय बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए सागरमाला परियोजना Sagarmala Project पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन प्रयासों से रोजगार के अवसर कई गुना बढ़ रहे हैं, और जीवनयापन में आसानी हो रही है।

प्रधान मंत्री ने कहा समृद्धि के लिए बंदरगाह और प्रगति के लिए बंदरगाह का सरकार का दृष्टिकोण जमीनी स्तर पर परिवर्तनकारी बदलाव ला रहा है। कि उत्पादकता के लिए बंदरगाह के मंत्र को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

देश में समुद्री क्षेत्र में बड़े खिलाड़ियों के प्रवेश के लिए भारत में काम चल रहा है, और अहमदाबाद में गिफ्ट सिटी का उल्लेख किया जिसने एक ही समय में छूट की पेशकश करते हुए एक वित्तीय सेवा के रूप में जहाज पट्टे की शुरुआत की है। और दुनिया की चार वैश्विक शिप लीजिंग कंपनियों ने भी GIFT IFSC के साथ पंजीकरण कराया है। उन्होंने इस शिखर सम्मेलन में उपस्थित अन्य जहाज पट्टे देने वाली कंपनियों से GIFT IFSC में शामिल होने का भी आह्वान किया।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भारत उन कुछ देशों में से एक है, जहां विकास, जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और मांग का ऐसा संयोजन है। जब भारत 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने दुनिया भर के निवेशकों को भारत आने और इसमें शामिल होने के लिए खुला निमंत्रण भेजा।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण Deendayal Port Authority of Gujarat में 4,500 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाले टूना टेकरा ऑल वेदर डीप ड्राफ्ट टर्मिनल की आधारशिला रखी। यह अत्याधुनिक ग्रीनफील्ड टर्मिनल पीपीपी मोड में विकसित किया जाएगा, और 18,000 टीईयू से अधिक अगली पीढ़ी के जहाजों को संभालेगा। कि यह टर्मिनल भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के माध्यम से भारतीय व्यापार के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा।

पहला GMIS 2016 में मुंबई में आयोजित किया गया था, जबकि दूसरा GMIS वस्तुतः 2021 में आयोजित किया गया था।