News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में डिजिटल ट्विन मैपिंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया

Share Us

179
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में डिजिटल ट्विन मैपिंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया
27 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में डिजिटल ट्विन की नींव रखकर वाराणसी के बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने और शहरी चुनौतियों का समाधान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह पुरस्कार मैपिंग अग्रणी जेनेसिस इंटरनेशनल कॉरपोरेशन Genesys International Corporation को दिया गया।

जेनेसिस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सहयोग से 160 वर्ग किलोमीटर के व्यापक क्षेत्र को कवर करते हुए 3डी डिजिटल ट्विन के कार्यान्वयन पर काम कर रहा है। जेनेसिस न्यू इंडिया मैप स्टैक का लाभ उठाते हुए इस परियोजना का लक्ष्य वाराणसी की एक सटीक 3डी प्रतिकृति बनाना, इसकी भौतिक विशेषताओं, प्रक्रियाओं और संबंधों को कैप्चर करना है। और ऑर्डर की कीमत 7 करोड़ है।

शहरी स्थानिक 3डी डिजिटल ट्विन वाराणसी के वास्तविक विश्व पर्यावरण के व्यापक प्रतिनिधित्व के रूप में काम करेगा, जो यातायात भीड़, रसद, गतिशीलता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, शहरी बाढ़ और पर्यटन को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों को कम करने के लिए लक्षित हस्तक्षेप की सुविधा प्रदान करेगा। मानवयुक्त हवाई LiDAR मैपिंग, स्थलीय मोबाइल LiDAR और 360-डिग्री सड़क पैनोरमिक इमेजरी को एकीकृत करके, परियोजना शहर के मॉडल में उच्च स्तर की सटीकता और विवरण सुनिश्चित करती है। सेंसरों का जेनेसिस ग्रुप एक राष्ट्रव्यापी शहरी डिजिटल जुड़वां बना रहा है।

जेनेसिस ने अब अपने स्ट्रीट इमेजिंग कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लगभग 1500 कस्बों और शहरों को पूरा कर लिया है, और इसके लिए Google मैप्स के साथ साझेदारी भी की।

इस पहल का एक प्राथमिक उद्देश्य भू-सक्षम निर्णय समर्थन प्रणाली के माध्यम से शासन को बढ़ाना, सरकारी विभागों के बीच सहयोग और संचार को बढ़ावा देना है। विश्लेषणात्मक मानचित्रण क्षमताएं प्रदान करके, परियोजना विभागों के भीतर उत्तरदायी समन्वय और बुद्धिमान निर्णय लेने में सक्षम बनाती है।

जेनेसिस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन के सीएमडी साजिद मलिक Sajid Malik CMD Genesys International Corporation ने कहा "डिजिटल ट्विन वाराणसी के लिए यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। हमारे 3डी सिटी डेटा को विभिन्न विकास योजनाओं और परियोजनाओं में एकीकृत किया जाएगा। पेश की गई सिमुलेशन क्षमताएं डिजिटल ट्विन शहरी नियोजन प्रयासों में सहायता करेगा, जिससे फ्लाईओवर, फुट ओवर ब्रिज और सड़क चौड़ीकरण जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की पूर्वानुमानित कल्पना की जा सकेगी। इसके अलावा LiDAR तकनीक द्वारा प्रदान किए गए सटीक उन्नयन मॉडल महत्वाकांक्षी जलमार्ग परिवहन परियोजनाओं के लिए आधार तैयार करेंगे।

शहरी स्थानिक 3डी डिजिटल ट्विन परियोजना एक स्मार्ट, अधिक लचीले वाराणसी की दिशा में एक परिवर्तनकारी छलांग का प्रतिनिधित्व करती है, जो वर्तमान और भविष्य की शहरी चुनौतियों से निपटने के लिए सुसज्जित है। उन्नत स्थानिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके वाराणसी का लक्ष्य सतत शहरी विकास और कुशल शासन के लिए एक मॉडल के रूप में उभरना है।

जेनेसिस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन के बारे में:

जेनेसिस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक प्रमुख उन्नत मैपिंग कंपनी है। राष्ट्रव्यापी जेनेसिस सेंसर ग्रुप के साथ 2,000 से अधिक पेशेवरों की एक टीम के साथ कंपनी नए भारत मानचित्र स्टैक का निर्माण कर रही है। जेनेसिस इंटरनेशनल के पास अद्वितीय विशेषज्ञता है, जिसमें मैपिंग तकनीक से संबंधित उभरते उपभोक्ता अनुप्रयोगों की समझ और उद्यम और सरकारी बाजारों पर अत्याधुनिक समाधान प्रदान करने की क्षमता शामिल है।