प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में 7,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Share Us

512
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में 7,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
02 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में परिवर्तनकारी परियोजनाओं की एक श्रृंखला का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जो लगभग 7,000 करोड़ के संचयी निवेश के साथ ये पहल विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं, जो क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को नया आकार देने का वादा करती हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने दो प्रतिष्ठित नेताओं महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करके शुरुआत की। और उन्होंने 1 अक्टूबर को आयोजित देशव्यापी स्वच्छता अभियान की सराहना करते हुए इसके जन आंदोलन में बदलने पर जोर दिया।

"स्वच्छता, आत्मनिर्भरता और प्रतिस्पर्धी विकास जैसे महात्मा गांधी द्वारा समर्थित सिद्धांतों पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने कहा पिछले नौ वर्षों में शुरू की गई विभिन्न विकास परियोजनाओं में उनके अवतार पर जोर दिया, जिनकी कुल लागत 7,000 करोड़ रुपये से अधिक है"।

प्रधान मंत्री द्वारा अनावरण की गई असाधारण पहलों में से एक मेहसाणा, भटिंडा, गुरदासपुर गैस पाइपलाइन है, जो राजस्थान में गैस आधारित अर्थव्यवस्था और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। और विशेष रूप से इस गैस पाइपलाइन का पाली-हनुमानगढ़ खंड आज समर्पित किया गया, जिससे राज्य में उद्योग और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त यह विकास घरेलू उपयोग के लिए पाइप्ड गैस के विस्तार, सुविधा और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाने की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार है।

प्रधान मंत्री मोदी ने मेवाड़ क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने और रोजगार के अवसर पैदा करने में उनके महत्व पर जोर देते हुए रेलवे और सड़क परियोजनाओं पर भी चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोटा में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान Indian Institute of Information Technology in Kota के स्थायी परिसर के पूरा होने से एक शैक्षिक केंद्र के रूप में शहर की प्रतिष्ठा मजबूत होगी।

अपने समृद्ध इतिहास, जीवंत वर्तमान और आशाजनक भविष्य के साथ राजस्थान में विकास की अपार संभावनाएं हैं। पीएम मोदी ने नाथद्वारा में पर्यटन सुविधाओं और पर्यटन सर्किट Tourist Facilities and Tourist Circuits in Nathdwara में उनके एकीकरण पर प्रकाश डाला, जिससे न केवल राजस्थान बल्कि व्यापक पर्यटन उद्योग को भी लाभ हुआ।

“चित्तौड़गढ़ के पास भगवान कृष्ण Lord Krishna को समर्पित सांवरिया सेठ मंदिर Saawariya Seth Temple का जिक्र करते हुए प्रधान मंत्री ने इसके आध्यात्मिक महत्व और व्यापार मालिकों के लिए एक केंद्र के रूप में इसकी भूमिका को रेखांकित किया। और मंदिर को स्वदेश दर्शन योजना के तहत आधुनिक सुविधाएं प्राप्त हुई हैं, जिसमें एक वॉटर-लेजर शो, एक पर्यटक सुविधा केंद्र, एक एम्फीथिएटर और एक कैफेटेरिया शामिल है, जो तीर्थयात्रियों के अनुभव को बढ़ाता है।

प्रधान मंत्री मोदी ने एक्सप्रेसवे, राजमार्ग और रेलवे सहित आधुनिक बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करते हुए राजस्थान के विकास के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और उदयपुर-जयपुर वंदे भारत ट्रेन जैसी प्रमुख परियोजनाओं में राजस्थान की महत्वपूर्ण भूमिका का भी उल्लेख किया।

पीएम मोदी ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण को सुनिश्चित करते हुए समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया। उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम जैसी पहल पर प्रकाश डाला, जो राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र के जिलों के विकास में योगदान दे रहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने तेजी से विकास के लिए महत्वाकांक्षी ब्लॉकों की पहचान करने, अभियान के लाभों को और अधिक बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता की घोषणा की।