News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में 56000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Share Us

163
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में 56000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
04 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने को तेलंगाना में बिजली, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित 56,000 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी।

वह आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्यों से संबंधित कई अन्य बिजली परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे, जो राष्ट्रीय ग्रिड को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसके अलावा नरेंद्र मोदी इस अवसर पर नव विद्युतीकृत अंबारी - आदिलाबाद - पिंपलखुटी रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह तेलंगाना को महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से जोड़ने वाली दो प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy से 2500 मेगावाट बिजली की निकासी के लिए रीन्यू की कोप्पल-नरेंद्र ट्रांसमिशन योजना का उद्घाटन किया। दामोदर घाटी निगम और इंडीग्रिड की बिजली क्षेत्र से संबंधित अन्य परियोजनाओं का भी प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम तक हैदराबाद पहुंचेंगे और कल संगारेड्डी में 6 हजार 800 करोड़ से अधिक की रेल, सड़क और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

वह तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और 40 किमी लंबे कंडी से रामसनपल्ले खंड इंदौर-हैदराबाद आर्थिक गलियारे की चार लेन और एनएच-167 के 47 किमी लंबे मिरयालागुडा से कोडाद खंड के उन्नयन का उद्घाटन करेंगे। इन दोनों गलियारों से क्षेत्र में पर्यटन के साथ-साथ आर्थिक गतिविधि और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होने की उम्मीद है। वह छह नए स्टेशन भवनों के साथ-साथ सनथनगर-मौला अली रेल लाइन का उद्घाटन, दोहरीकरण और विद्युतीकरण करेंगे। परियोजना के पूरे 22 रूट किलोमीटर को स्वचालित सिग्नलिंग के साथ चालू किया गया है, और एमएमटीएस (मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सर्विस) चरण - II परियोजना के हिस्से के रूप में पूरा किया गया है। वह घाटकेसर-लिंगमपल्ली से मौला अली-सनथनगर के बीच उद्घाटन एमएमटीएस ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिसने हैदराबाद और सिकंदराबाद जुड़वां शहरों में नए क्षेत्रों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों से होकर गुजरने वाली 4.5 एमएमटीपीए की क्षमता वाली 1212 किमी लंबी इंडियन ऑयल पारादीप-हैदराबाद उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद में अत्याधुनिक नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन Civil Aviation Research Organization केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) गतिविधियों को उन्नत और बढ़ाने के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा बेगमपेट हवाई अड्डे, हैदराबाद में इसकी स्थापना की गई है।

उन्होंने उत्तर प्रदेश के जालौन और कानपुर देहात में सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) की तीन सौर ऊर्जा परियोजनाओं और उत्तराखंड के उत्तरकाशी में संबंधित ट्रांसमिशन लाइन के साथ नैटवार मोरी हाइड्रो पावर स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्होंने बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश और धुबरी, असम में एसजेवीएन की दो सौर परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, और हिमाचल प्रदेश में 382 मेगावाट की सुन्नी बांध जल विद्युत परियोजना और यूपी के ललितपुर जिले में TUSCO की 600 मेगावाट की ललितपुर सौर ऊर्जा परियोजना की नींव भी रखी गई।