News In Brief Design and Creativity
News In Brief Design and Creativity

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवी मुंबई में अटल सेतु का उद्घाटन किया

Share Us

211
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवी मुंबई में अटल सेतु का उद्घाटन किया
12 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया, जो अरब सागर में ठाणे क्रीक तक फैला है, और मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ता है, जिससे यात्रा के समय में काफी कमी आएगी।

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक जो 21.8 किलोमीटर तक फैला हुआ है, और जिसे आधिकारिक तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु नाम दिया गया है, आज लगभग 3:30 बजे लॉन्च होने वाला है।

छह लेन वाले पुल में 16.5 किलोमीटर का समुद्री क्षेत्र और लगभग 5.5 किलोमीटर का भूमि क्षेत्र शामिल है। इस पुल की प्रारंभिक परिकल्पना छह दशक पहले हुई थी, जिसका उद्देश्य मुंबई के सेवरी को रायगढ़ के चिरले से जोड़ना था।

अटल सेतु परियोजना की मुख्य बातें:

1. बेहतर कनेक्टिविटी: अटल सेतु के निर्माण का लक्ष्य मुंबई महानगर क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ाना है, जिसमें मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ शामिल हैं।

2. यात्रा के समय में कमी: मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने यात्रा के समय में उल्लेखनीय कमी लाने का अनुमान लगाया है, जिससे सेवरी और चिरले के बीच यात्रा 61 मिनट से घटकर 20 मिनट से भी कम हो जाएगी।

3. बढ़ी हुई कनेक्टिविटी: पुल मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक त्वरित पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे मुंबई और पुणे, गोवा और दक्षिण भारत के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। इसके अतिरिक्त यह मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा।

4. टोल शुल्क: यात्रियों को पुल का उपयोग करने के लिए 250 का एकतरफ़ा टोल देना होगा, वापसी यात्रा और बार-बार आने-जाने वालों के लिए शुल्क अलग-अलग होगा। एक वर्ष के बाद संभावित टोल शुल्क में संशोधन हो सकता है, जो समीक्षा का विषय है।

5. गति सीमा: चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी/घंटा निर्धारित की गई है, दोपहिया वाहनों, ट्रैक्टरों और ऑटोरिक्शा को पुल तक पहुंचने पर प्रतिबंध है।

6. यातायात अनुमान: अनुमान है, कि प्रतिदिन 70,000 वाहन पुल से होकर गुजरेंगे।

7. प्रभावशाली संरचना: पुल का वजन एफिल टॉवर के निर्माण में उपयोग किए गए स्टील से 17 गुना अधिक है।

8. भविष्य की संभावनाएं: यात्रा के समय में कमी के तत्काल प्रभाव से परे अटल सेतु की पूरी क्षमता को पूरक परियोजनाओं के पूरा होने पर महसूस किया जाएगा, जिसमें पूर्वी फ्रीवे-मरीन ड्राइव सुरंग, सेवरी-वर्ली एलिवेटेड कॉरिडोर, चिरले-पलास्पे कनेक्शन, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल हैं।

यह ऐतिहासिक बुनियादी ढांचा परियोजना व्यस्त मुंबई महानगर क्षेत्र में बढ़ी हुई कनेक्टिविटी और दक्षता की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।