News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का उद्घाटन किया

Share Us

640
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का उद्घाटन किया
18 May 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो International Museum Expo in the National Capital का उद्घाटन किया।

उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक युग युगीन भारत की योजना Yug Yugin India's Plan का भी अनावरण किया, जो भारत के 5,000 वर्षों के इतिहास को संगृहीत करेगा और मौजूदा को प्रतिस्थापित करेगा।

जब हम एक संग्रहालय में प्रवेश करते हैं, तो हम अतीत के साथ जुड़ते हैं, संग्रहालय तथ्य और साक्ष्य-आधारित वास्तविकता प्रस्तुत करता है, और यह अतीत से प्रेरणा प्रदान करता है, और भविष्य के प्रति कर्तव्य की भावना भी देता है, पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा एक्सपो की थीम 'स्थिरता और भलाई' वर्तमान परिस्थितियों की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालती है।

पीएम ने सैकड़ों वर्षों तक चली गुलामी की अवधि के दौरान भारत की विरासत के नुकसान को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि उस समय कई प्राचीन पांडुलिपियों और पुस्तकालयों को जलाकर राख कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने कहा यह भारत के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए नुकसान है।

पीएम ने कहा कि पहली बार संग्रहालय आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों Tribal Freedom Fighters Museum को भी याद करेगा।

उन्होंने महात्मा गांधी Mahatma Gandhi, बीआर अंबेडकर और वल्लभभाई पटेल BR Ambedkar and Vallabhbhai Patel के योगदान पर प्रकाश डाला।

दिल्ली में 5, अलीपुर रोड पर एक राष्ट्रीय स्मारक में डॉ बीआर अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण स्थल का पुनर्विकास। उनके जीवन से संबंधित पंच तीर्थ के विकास के साथ-साथ महू में, जहां उनका जन्म हुआ था, लंदन में जहां वे रहते थे। नागपुर में जहां उन्होंने दीक्षा ली थी, और मुंबई में चैत्य भूमि जहां आज उनकी समाधि मौजूद है, उन्होंने कहा।

उन्होंने पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी Patel's Statue of Unity, पंजाब में जलियांवाला बाग Jallianwala Bagh in Punjab, गुजरात में गोविंद सिंह के स्मारक Monuments of Govind Singh in Gujarat, वाराणसी में मन महल संग्रहालय Man Mahal Museum in Varanasi और गोवा में ईसाई कला संग्रहालय के संग्रहालयों Museums of Christian Art Museum in Goa का उदाहरण भी दिया।

पीएम मोदी ने कहा जब कोई देश अपनी विरासत को अपनाता है, तभी दुनिया भर में समान विचारधारा वाली संस्कृतियों से जुड़ने के नए अवसर सामने आते हैं।

भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष जो पीढ़ियों से संरक्षित थे, अब दुनिया भर में भगवान बुद्ध के अनुयायियों को एकजुट कर रहे हैं। हमने अंतिम बुद्ध पूर्णिमा पर चार पवित्र अवशेष मंगोलिया भेजे और कुशीनगर में श्रीलंका से पवित्र अवशेष प्राप्त किए। इसी तरह गोवा के सेंट केतेवन St. Ketevan of Goa की विरासत भारत के पास सुरक्षित है, और जब अवशेष वहां भेजे गए तो जॉर्जिया में अपार उत्साह को याद किया। हमारी विरासत विश्व एकता का अग्रदूत बन सकती है, उन्होंने कहा।

पीएम ने कहा कि संग्रहालय एक गैस्ट्रोनॉमिक अनुभव भी प्रदान करेंगे, भारत के आयुर्वेद और बाजरा के इतिहास के वर्षों को कैप्चर करेंगे जो अब एक वैश्विक आंदोलन में बदल रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा संग्रहालयों को आने वाली पीढ़ियों के लिए संसाधनों के संरक्षण में सक्रिय भागीदार बनना चाहिए।

पीएम मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि पिछले नौ वर्षों में सरकार ने लगभग 240 कलाकृतियां बरामद की हैं, जो भारत से संबंधित थीं, जबकि पहले की सरकारें केवल 20 ही बरामद कर पाई थीं।

उन्होंने कहा हमें अतीत में रहना होगा लेकिन भविष्य के लिए काम करना होगा।

उन्होंने कहा हमें अपनी विरासत का सम्मान करना होगा, क्योंकि हम एक बेहतर और उज्जवल भविष्य बनाने के लिए काम करते हैं।