News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान

Share Us

340
राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान
11 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

राष्ट्रपति पद President के चुनाव के लिए चुनाव आयोग Election Commission ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। वोटिंग 18 जुलाई और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। यानी नए राष्ट्रपति का ऐलान भी उसी दिन कर दिया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त Chief Election Commissioner राजीव कुमार Rajiv Kumar ने कहा, 2022 के राष्ट्रपति चुनाव में 4809 सांसद और विधायक वोट डालेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राज्यसभा के महासचिव रिटर्निंग ऑफिसर Secretary General of Rajya Sabha Returning Officer होंगे। नामांकन पत्र दिल्ली Delhi में वितरित किए जाने हैं और निर्वाचक मंडल के कम से कम 50 सदस्य प्रस्तावक के रूप में और अन्य 50 समर्थक के रूप में जरूरी हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रपति के चुनाव में आम लोगों की भागीदरी नहीं होती और सिर्फ चुने हुए जनप्रतिनिधि  Public Representative ही इसमें हिस्सा लेते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि राष्ट्रपति के चुनाव में सांसदों के मतों के वैल्यू का गणित अलग है। सबसे पहले सभी राज्यों की विधानसभा के विधायकों के वोटों का वैल्यू जोड़ा जाता है। इस सामूहिक वैल्यू को राज्यसभा और लोकसभा के कुल मेंबर की कुल संख्या से भाग दिया जाता है। इस तरह जो नंबर मिलता है, वह एक सांसद के वोट की वैल्यू होती है। राष्ट्रपति के चुनाव में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने से ही जीत तय नहीं होती है। राष्ट्रपति वही बनता है जो वोटरों यानी सांसदों MP और विधायकों MLA के वोटों के कुल वेटेज का आधा से ज्यादा हिस्सा हासिल करे।