News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज करेंगे नामांकन

Share Us

322
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज करेंगे नामांकन
27 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

राष्ट्रपति चुनाव Presidential election के लिए विपक्ष के उम्मीदवार Opposition candidate यशवंत सिन्हा Yashwant Sinha आज अपना नामांकन Nomination दाखिल करेंगे। इसी बीच तेलंगाना राष्ट्र समिति Telangana Rashtra Samithi ने 18 जुलाई को होने वाले चुनावों के लिए संयुक्त विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को समर्थन देने का फैसला किया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव Telangana Chief Minister K Chandrasekhar Rao और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव K T Rama Rao आज दिल्ली में चुनाव के लिए सिन्हा के नामांकन में शामिल भी होंगे।

विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने रविवार को कहा कि अगले महीने होने वाला राष्ट्रपति चुनाव व्यक्तिगत मुकाबले से कहीं अधिक है और सरकार की तानाशाही प्रवृत्तियों का विरोध करने की दिशा में एक कदम है। सिन्हा ने कहा कि वह अपने बेटे एवं भाजपा सांसद जयंत सिन्हा BJP MP Jayant Sinha का समर्थन नहीं मिलने को लेकर किसी भी धर्म संकट में नहीं हैं। नामांकन के दौरान एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार NCP supremo Sharad Pawar कांग्रेस नेता राहुल गांधी Congress leader Rahul Gandhi मल्लिकार्जुन खड़गे Mallikarjun Kharge माकपा नेता सीताराम येचुरी CPI(M) leader Sitaram Yechury तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी Trinamool Congress chief Mamata Banerjee समेत कई अन्य विपक्षी नेता भी मौजूद रहेंगे।

आपको बता दें कि यशवंत सिन्हा ने साल 1990 से 1991 तक प्रधानमंत्री चंद्रशेखर Prime Minister Chandrashekhar के तहत केंद्रीय वित्त मंत्री Union Finance Minister के रूप में कार्य किया था। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी Atal Bihari Vajpayee के नेतृत्व वाली सरकार में भी केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में काम किया है। इसके अलावा उन्होंने विदेश मंत्री  External Affairs Minister के रूप में भी काम किया है। इस बार राष्ट्रपति चुनाव में उनका मुकाबला एनडीए उम्‍मीदवार द्रौपदी मुर्मू NDA candidate Draupadi Murmu से है। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होना है।