News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'आयुष्मान भव' अभियान शुरू किया

Share Us

403
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'आयुष्मान भव' अभियान शुरू किया
14 Sep 2023
min read

News Synopsis

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu ने गांधीनगर में राजभवन से वस्तुतः आयुष्मान भव अभियान Ayushman Bhava campaign का शुभारंभ किया।

राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में कहा कि आयुष्मान भव अभियान का लक्ष्य कि "कोई भी व्यक्ति पीछे नहीं रहना चाहिए और कोई भी गांव पीछे नहीं रहना चाहिए" हमारे देश को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के उद्देश्य को प्राप्त करने में सफल होने में मदद करेगा। कि स्वस्थ भारत बनाने का लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकेगा जब हर व्यक्ति और हर परिवार अपना स्वास्थ्य बनाए रखेगा। और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक बहु-मंत्रालयी रणनीति का उपयोग किया गया है। कि ऐसे बड़े लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सभी का सहयोग लाभकारी होगा।

द्रौपदी मुर्मू ने आयुष्मान आपके द्वार 3.0 पहल की सराहना की, जिसमें सभी लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड Ayushman Card प्रदान करना, ग्रामीणों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण के बारे में शिक्षित करने के लिए आयुष्मान बैठकें आयोजित करना, आयुष्मान मेलों का आयोजन करना और विशेष डॉक्टरों से सप्ताह में एक बार दौरे की व्यवस्था करना शामिल है।

राष्ट्रपति ने कई क्षेत्रों में नई तकनीक और कामकाज के तरीकों को अपनाने में पूरे उत्साह के साथ आगे बढ़ने के लिए भारत की सराहना की, कि सितंबर 2021 में 'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन' लॉन्च किया गया था। और भारत अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा उद्योग में भी डिजिटल समावेशन का नेतृत्व करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का आयुष्मान भव अभियान एक व्यापक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पहल है, जिसका लक्ष्य देश के हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना है। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2023 तक चलने वाले 'सेवा पखवाड़ा' में इस अभियान का क्रियान्वयन होगा।

एलजी के सलाहकार राजीव राय भटनागर, मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता, एलजी के प्रधान सचिव मनदीप कुमार भंडारी और सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।