News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ग्रेटर नोएडा में पहले उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किया

Share Us

291
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ग्रेटर नोएडा में पहले उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किया
22 Sep 2023
8 min read

News Synopsis

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu ने कहा कि देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। और गौतम बुद्ध नगर जिले में पहले उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो First Uttar Pradesh International Trade Show का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा राज्य ने एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है, और पांच दिवसीय कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में इंडिया एक्सपो मार्ट India Expo Mart में आयोजित किया जा रहा है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि इस ट्रेड शो में युवा उद्यमियों विशेषकर महिलाओं द्वारा उत्पादित उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है, कि उद्यमिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है, लेकिन इस भागीदारी को बढ़ाने की जरूरत है, कि दुनिया भर के लगभग 66 देशों के 400 से अधिक खरीदार व्यापार शो में भाग ले रहे हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो जी20 के लक्ष्यों के अनुसार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाएगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल Governor Anandiben Patel और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath समेत प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राजदूतों और कई व्यापारिक प्रमुखों ने भाग लिया। और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने अपनी क्षमता को पहचान लिया है, और अब वह अपने पैमाने को कौशल में परिवर्तित करके नए भारत के नए उत्तर प्रदेश के रूप में प्रस्तुत कर रहा है। और पिछले छह वर्षों में इसने खुद को बीमारू राज्य से समृद्धि की ओर ले जाने वाले राज्य में बदल दिया है। इस आयोजन के लिए 70 हजार से अधिक बी2बी, बिजनेस-टू-बिजनेस खरीदारों ने अपना पंजीकरण कराया है।

यह ट्रेड शो 25 सितंबर तक जारी रहेगा। कि यह शो राज्य के उत्पादों, विशिष्टताओं, व्यंजनों और संस्कृति के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और बाजार के अवसर प्राप्त करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। अब तक 60 से अधिक देशों के लगभग 400 प्रतिभागियों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है।और 2000 से अधिक प्रदर्शक ऑटोमोबाइल, हस्तशिल्प, स्वास्थ्य सेवा, खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और ई-कॉमर्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।