News In Brief World News
News In Brief World News

चीन में सोशल मीडिया यूजर्स पर हो रही सख्ती की तैयारी

Share Us

331
चीन में सोशल मीडिया यूजर्स पर हो रही सख्ती की तैयारी
03 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

चीन China में समाचार और न्यूज चैनल News and News Channels पर पहले से ही बैन है। चीन के अंदर कोई प्राइवेट चैनल रिपोर्टिंग Private Channel Reporting नहीं कर सकता है। चीन अपने सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स Government Media Global Times के जरिये ही न्यूज़ विश्व को देता है। अब इसी कड़ी में चीन सोशल मीडिया यूजर्स Social Media Users पर सख्ती करने की तैयारी कर रहा है। आने वाले समय में चीन में सोशल मीडिया यूजर्स के हर पोस्ट पर की गई टिप्पणी की समीक्षा की जाएगी और उन पर नज़र रखी जायेगी।

इस को लेकर चीन के इंटरनेट नियामक Internet Regulators of China ने सोशल मीडिया टिप्पणियों पर नजर रखने के लिए नियमों का एक नया सेट प्रकाशित किया है। इसके अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को प्रकाशित होने से पहले सभी ऑनलाइन टिप्पणियों की समीक्षा Reviewing Online Comments करनी होगी और किसी भी गलत और बुरी जानकारी की रिपोर्ट अधिकारियों को करनी होगी। नए नियमों को राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक हितों की रक्षा Protecting National Security and Public Interest के लिए डिजाइन किया गया है। 

सरकार के इस नए नियम को चीन के सोशल मीडिया यूजर्स ने इस कदम को फ्री स्पीच Free Speech पर हमला बताया है और इनको डर है कि इस की आड़ में सरकार आम लोगों की आवाज भी दबाने की को​शिक करेगी। साथ ही सरकारी अधिकारी इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नए नियमों के अनुसार वित्त, चिकित्सा, कानून और शिक्षा जैसे डोमेन Finance,Medicine,Law and Education Domains में 'पेशेवर' कंटेंट Professional' Content का उत्पादन करने वाले किसी भी इंफ्लुएंसर Influencer के पास लाइसेंस का होना अनिवार्य होगा।