News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधान मंत्री गतिशक्ति स्टार्ट-अप द्वारा सामान्य सुविधाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र का समर्थन करेगी

Share Us

472
प्रधान मंत्री गतिशक्ति स्टार्ट-अप द्वारा सामान्य सुविधाओं के माध्यम से कृषि क्षेत्र का समर्थन करेगी
15 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Minister of Commerce and Industry Piyush Goyal ने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र से परे देश को लाभ पहुंचाने के लिए क्षेत्र विकास दृष्टिकोण का उपयोग करके पीएम गतिशक्ति PM GatiShakti का प्रभावी ढंग से लाभ उठाया जाना चाहिए।

पीयूष गोयल बुधवार शाम नई दिल्ली में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग और आठ संबंधित मंत्रालयों के साथ पीएम गतिशक्ति की प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मंत्री ने भारत के बुनियादी ढांचे और आर्थिक विकास India's Infrastructure and Economic Development को और तेज करने के लिए एकीकृत मंच की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए भाग लेने वाले मंत्रालयों/विभागों पर जोर दिया।

गोयल ने कहा कि पीएम गतिशक्ति के एकीकृत ढांचे और राष्ट्रीय मास्टर प्लान के डेटा का उपयोग करके सहकारी समितियों और स्टार्ट-अप द्वारा कृषि भूमि पर सामान्य सुविधाएं स्थापित करके कृषि क्षेत्र Agricultural Sector का समर्थन किया जा सकता है। मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पीएम गतिशक्ति के तहत क्षेत्र विकास के दृष्टिकोण का उपयोग नीति आयोग के आकांक्षी जिलों के साथ जुड़ने के लिए किया जा सकता है।

डीपीआईआईटी की विशेष सचिव सुमिता डावरा Sumita Davra Special Secretary DPIIT ने एनएमपी की डेटा गुणवत्ता में सुधार, डेटा परतों के मानकीकरण और बेहतर योजना के लिए गुणवत्ता सुधार योजना तंत्र Quality Improvement Planning Mechanism की स्थापना के मामले में पीएम गतिशक्ति की प्रगति को प्रस्तुत किया।

सामाजिक क्षेत्र की योजना के लिए एनएमपी के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, देश में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए, चौदह सामाजिक क्षेत्र के विभागों/मंत्रालयों के अलावा पांच नए मंत्रालयों को पीएम गतिशक्ति द्वारा ऑन-बोर्ड करने का प्रस्ताव है।

घरेलू लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम Domestic Logistics Ecosystem में सुधार के अलावा डीपीआईआईटी एक्जिम लॉजिस्टिक्स DPIIT Exim Logistics में सुधार की दिशा में उत्तरोत्तर काम कर रहा है। अन्य संबंधित विभागों/मंत्रालयों के साथ मिलकर एक्जिम लॉजिस्टिक्स ग्रुप Exim Logistics Group बनाया गया है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के लॉजिस्टिक्स परफॉरमेंस इंडेक्स के प्रत्येक पैरामीटर पर देश के प्रदर्शन में सुधार के लिए एक कार्य योजना जल्द ही तैयार और क्रियान्वित की जाएगी। यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म Unified Logistics Interface Platform को GSTN डेटा के साथ एकीकृत करके कार्गो की एंड-टू-एंड मल्टी-मोडल ट्रैकिंग सुनिश्चित करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। व्यापक समझ और अपनाने के लिए केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थानों में पीएम गतिशक्ति पर प्रशिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से राज्य स्तर पर अधिकारियों की क्षमता निर्माण की भी योजना बनाई गई है।