News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पावर ग्रिड को 4000 करोड़ की उन्नत मीटरिंग इंफ्रा परियोजना के लिए मंजूरी मिली

Share Us

335
पावर ग्रिड को 4000 करोड़ की उन्नत मीटरिंग इंफ्रा परियोजना के लिए मंजूरी मिली
17 Jul 2023
min read

News Synopsis

राज्य के स्वामित्व वाली विद्युत सेवा कंपनी पावर ग्रिड Electric Service Company Power Grid को दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए बोर्ड की मंजूरी मिल गई है। पहली परियोजना में 4,067.3 करोड़ रुपये की उन्नत मीटरिंग बुनियादी ढांचा परियोजनाओं Advanced Metering Infrastructure Projects का कार्यान्वयन शामिल है। इस पहल का उद्देश्य मीटरिंग क्षमताओं और बिजली खपत माप की दक्षता को बढ़ाना है।

दूसरी परियोजना में मानेसर सबस्टेशन पर एक पायलट डेटा सेंटर Pilot Data Center की स्थापना शामिल है, जिसके लिए 713.83 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी। डेटा सेंटर उन्नत प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों के लिए परीक्षण स्थल के रूप में काम करेगा।

ग्रिड की होल्डिंग कंपनी से उसकी सहायक कंपनी ग्रिड टेलीसर्विसेज में दूरसंचार व्यवसाय Telecom Business in Grid Teleservices के हस्तांतरण के लिए बोर्ड की मंजूरी, संचालन को अनुकूलित करने और दूरसंचार सेवाओं Telecommunication Services की दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से एक रणनीतिक निर्णय का प्रतीक है। सहायक कंपनी के तहत दूरसंचार व्यवसाय को मजबूत करके ग्रिड का लक्ष्य अपने संचालन को सुव्यवस्थित करना और संगठन के भीतर तालमेल का लाभ उठाना है।

इस हस्तांतरण से ग्रिड को कई लाभ मिलने की उम्मीद है, जिसमें दूरसंचार सेवाओं पर बेहतर फोकस, बेहतर प्रबंधन नियंत्रण और संसाधनों का बेहतर संरेखण शामिल है। ग्रिड टेलीसर्विसेज Grid Teleservices के भीतर दूरसंचार व्यवसाय को केंद्रीकृत करके कंपनी समर्पित संसाधन आवंटित कर सकती है, विशेष रणनीतियों को लागू कर सकती है, और इस विशिष्ट खंड में लक्षित विकास को आगे बढ़ा सकती है।

इसके अतिरिक्त यह समेकन दूरसंचार परियोजनाओं की अधिक प्रभावी योजना और निष्पादन की अनुमति देता है, जिससे परिचालन दक्षता और लागत अनुकूलन में सुधार होता है। यह सहायक कंपनी को ट्रांसमिशन क्षेत्र में ग्रिड की विशेषज्ञता और अनुभव का लाभ उठाने में भी सक्षम बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से सहक्रियात्मक अवसर मिलते हैं, और दूरसंचार उद्योग में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ती है।

कुल मिलाकर दूरसंचार व्यवसाय के हस्तांतरण के लिए बोर्ड की मंजूरी ग्रिड की अपने संचालन को अनुकूलित करने और अपनी सहायक कंपनी ग्रिड टेलीसर्विसेज के माध्यम से दूरसंचार क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

भारत सरकार ने बिजली वितरण प्रणाली को आधुनिक बनाने के अपने प्रयासों के तहत 2026 तक 250 मिलियन स्मार्ट मीटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

इस पहल का उद्देश्य मीटरिंग क्षमताओं को बढ़ाना, ऊर्जा प्रबंधन में सुधार करना और पूरे देश में कुशल बिजली खपत माप को सक्षम करना है। स्मार्ट मीटर इंस्टॉलेशन Smart Meter Installation पर बढ़ता फोकस बिजली क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी Digital Technology in Power Sector के बढ़ते महत्व और ऊर्जा दक्षता और स्थिरता के लिए व्यापक प्रयास को दर्शाता है।

पावर ग्रिड को भारत की सबसे बड़ी बिजली ट्रांसमिशन India's Largest Electricity Transmission to Power Grid उपयोगिता के रूप में मान्यता प्राप्त है, जिसमें 1,74,113 सर्किट किलोमीटर का व्यापक ट्रांसमिशन नेटवर्क है। कंपनी देश के बिजली क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह भारत में उत्पादित कुल बिजली का लगभग 45 प्रतिशत अपने मजबूत ट्रांसमिशन बुनियादी ढांचे के माध्यम से प्रसारित करती है। यह प्रभावशाली आँकड़ा पूरे देश में बिजली के विश्वसनीय और कुशल संचरण में पावर ग्रिड के महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करता है। प्रदान की गई जानकारी आईसीआईसीआई डायरेक्ट से ली गई है।

घरेलू ब्रोकिंग फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने पावर ग्रिड के स्टॉक को 237 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ होल्ड रेटिंग दी है। कि अक्षय परियोजनाओं के अपेक्षाकृत छोटे आकार के कारण स्टॉक की विकास दर मध्यम हो सकती है। जबकि ग्रिड एक अच्छा लाभांश उपज प्रदान करता है, इस कारक से संभावित लाभ पहले ही स्टॉक मूल्य में शामिल हो चुका है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने यह भी उल्लेख किया कि ग्रिड द्वारा की गई नई व्यावसायिक पहल के परिणाम सामने आने में समय लग सकता है। ये विचार आईसीआईसीआई डायरेक्ट द्वारा प्रदान की गई होल्ड रेटिंग में योगदान करते हैं।

मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में पावर ग्रिड ने समेकित शुद्ध लाभ में लगभग 4 प्रतिशत साल-दर-साल (YoY) वृद्धि देखी, जो कि 4,320 करोड़ रुपये थी। यह वृद्धि इस अवधि के दौरान कंपनी की अधिक मुनाफा कमाने की क्षमता को दर्शाती है। इसके अतिरिक्त तिमाही के लिए समेकित राजस्व में साल-दर-साल लगभग 15 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 12,264 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। राजस्व में यह वृद्धि अपने परिचालन से उच्च आय उत्पन्न करने के मामले में ग्रिड के मजबूत प्रदर्शन को उजागर करती है।