News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पावर ग्रिड बोर्ड ने असुरक्षित बांड के माध्यम से 5,700 करोड़ तक फंड जुटाने को मंजूरी दी

Share Us

521
पावर ग्रिड बोर्ड ने असुरक्षित बांड के माध्यम से 5,700 करोड़ तक फंड जुटाने को मंजूरी दी
29 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड Power Grid Corporation of India Limited के निदेशक मंडल ने अपनी पूंजीगत व्यय आवश्यकता को पूरा करने के लिए निजी प्लेसमेंट के आधार पर बांड जारी करके 5,700 करोड़ तक की धनराशि जुटाने की मंजूरी दे दी है। भारतीय केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम Indian Central Public Sector Undertaking ने निर्णय के बारे में भारतीय शेयर बाजार एक्सचेंजों को सूचित किया। पीएसयू कंपनी ने आगे कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान विभिन्न किश्तों में फंड जुटाया जाएगा और शुद्ध आय का उपयोग पूर्ण स्वामित्व वाली चार सहायक कंपनियों - पावर ग्रिड भुज ट्रांसमिशन लिमिटेड POWERGRID BHUJ TRANSMISSION LIMITED, पावर ग्रिड खेतड़ी Power Grid Khetri को अंतर-कॉर्पोरेट ऋण प्रदान करने के लिए किया जाएगा। ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड Transmission Systems Limited, पावर ग्रिड मेदिनीपुर जीरात ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड Power Grid Medinipur Jeerat Transmission System Limited और पावर ग्रिड वाराणसी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड Power Grid Varanasi Transmission System Limited।

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन फंड जुटाने का विवरण:

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन Power Grid Corporation ने भारतीय एक्सचेंजों को विकास के बारे में सूचित करते हुए कहा सेबी विनियम 2015 के विनियमन 30 के संदर्भ में यह सूचित किया जाता है, कि बांड के लिए निदेशकों की समिति आज यानी 22 अगस्त को आयोजित अपनी बैठक में 29 जुलाई 2023 को पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों/जेवी को अंतर कॉर्पोरेट ऋण प्रदान करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए अपनी पूंजीगत व्यय आवश्यकता को पूरा करने के लिए कई किश्तों में वित्त वर्ष 23-24 में 5,700 करोड़ तक की राशि जुटाने की मंजूरी दे दी है। 4 परिचालन एसपीवी अर्थात "पावरग्रिड भुज ट्रांसमिशन लिमिटेड ("पीबीटीएल"), पॉवरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड ("पीकेटीएसएल"), पॉवरग्रिड मेदिनीपुर जीरात ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड ("पीएमजेटीएल") और पॉवरग्रिड वाराणसी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड ("पीवीटीएसएल") के नकदी प्रवाह का प्रतिभूतिकरण। मार्च 2034 तक।

यहां हम राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी की 5,700 करोड़ की फंड जुटाने की योजना के बारे में पूरी जानकारी सूचीबद्ध करते हैं, जिसे पीएसयू ने बीएसई पर साझा किया है:

1] जारी करने का आकार: पावरग्रिड बांड - LXXIII (73वां) अंक 2023-24, आधार अंक का आकार: रु. 500 करोड़, ग्रीन शू विकल्प: रु. 1400 करोड़, कुल निर्गम आकार: रु. 1900 करोड़.

2] क्या सूचीबद्ध होने का प्रस्ताव है: हाँ। बीएसई और/या एनएसई पर।

3] लिखत की अवधि - आवंटन की तारीख और परिपक्वता की तारीख: बांड को 10 समान किस्तों में भुनाया जा सकता है, और वार्षिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जा सकता है।

4] कूपन/ब्याज की पेशकश, कूपन/ब्याज और मूलधन के भुगतान की अनुसूची: इलेक्ट्रॉनिक बुक प्रोवाइडर (ईबीपी) प्लेटफॉर्म पर बोली लगाने के बाद तय किया जाएगा।

5] संपत्ति पर बनाया गया शुल्क/सुरक्षा, यदि कोई हो: असुरक्षित।