News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इलेक्ट्रिक कारों से कम नहीं होगा प्रदूषण- आर.सी. भार्गव 

Share Us

351
इलेक्ट्रिक कारों से कम नहीं होगा प्रदूषण- आर.सी. भार्गव 
28 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

मारुति सुजुकी के चेयरमैन chairman of Maruti Suzuki आर.सी. भार्गव R.C. Bhargava ने कहा है कि इलेक्ट्रिक कारें Electric Cars वायु प्रदूषण air pollution को कम करने में कारगर नहीं हैं। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कारों से कार्बन न्यूट्रैलिटी carbon neutrality हासिल करना निकट भविष्य में मुश्किल दिख रहा है। इसकी वजह भारत India में अब भी 75 फीसदी बिजली का उत्पादन production of electricity कोयला coal जलाकर किया जाता है। 

आगे भार्गव ने कहा कि देखा जाए तो किसी इलेक्ट्रिक कार से कम कार्बन उत्सर्जन टोयोटा की हाइब्रिड कार hybrid cars of Toyota करती है। इसलिए मारुति अपनी पार्टनर सुजुकी मोटर कॉर्प और टोयोटा Suzuki Motor Corp and Toyota के साथ मिलकर अगले एक वर्ष में हाइब्रिड कार भारतीय बाजार Indian market में उतारने वाली है। मारुति के चेयरमैन ने कहा कि कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए इलेक्ट्रिक कारों के अलावा भी विकल्प मौजूद हैं और सीएनजी कारें  CNG cars  इसका एक उदाहरण हैं। 

भार्गव ने कहा है कि पश्चिमी देशों के मुकाबले भारत में इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने में अधिक समय लगेगा। इसकी सबसे बड़ी वजह भारत में इलेक्ट्रिक कारों की कीमत का ज्यादा होना है। उन्होंने आगे कहा कि अधिकांश कार खरीदारों के पास न तो कार खड़ी करने का स्थान होता है और न ही गैराज जहां वह कार को चार्ज कर सकें। उन्होंने कहा कि कारें महंगी होने से इनकी बिक्री घटी है। साथ ही मारुति केंद्र सरकार और तेल कंपनियों Central Government and Oil Companies के साथ मिलकर बायोगैस का प्रोडक्शन  production of biogas बढ़ाने पर जोर दे रही है।