Pollution: दिल्ली में नहीं चलेंगी BS3 और BS4 डीजल गाड़ियां, बनाई गईं 120 टीमें

Share Us

438
Pollution: दिल्ली में नहीं चलेंगी BS3 और BS4 डीजल गाड़ियां, बनाई गईं 120 टीमें
31 Oct 2022
min read

News Synopsis

Pollution: देश की राजधानी दिल्ली Delhi में बीएस3 और बीएस4 BS3 and BS4 डीजल चार पहिया वाहनों Diesel four wheelers को लेकर सख्ती बरती जा रही है। दिल्ली परिवहन विभाग Delhi transport department ने पुलिस की मदद से शहर में बीएस3 और बीएस4 डीजल चार पहिया वाहनों के चलने पर रोक लगाने के लिए 120 से अधिक इनफोर्समेंट टीम Enforcement team (प्रवर्तन दल) तैनात कर दिए हैं। इस कदम का उद्देश्य शहर के बिगड़ते वायु प्रदूषण के स्तर Air pollution levels को रोकना है। वायु प्रदूषण के कारण केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल Air quality panel ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र National capital region में अधिकारियों को निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ उत्सर्जन मानदंडों Emission norms के साथ अनुपालन नहीं करने वाले वाहनों के चलने जैसे प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है।

प्रवर्तन दल वाहन डेटाबेस Enforcement team vehicle database में वाहनों के पंजीकरण नंबर Registration numbers of vehicles अपलोड करके और उनके प्रकार और अन्य विशिष्टताओं की जांच करेंगे। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "सभी 120 प्रवर्तन दल प्रदूषण से संबंधित विभिन्न उपायों को लागू करने में लगे हुए हैं।" वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय Delhi environment minister Gopal Rai  रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में Graded Response Action Plan (GRAP) के तीसरे चरण के तहत लागू किए जाने को लेकर कई फैसले लिए हैं। दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को भी बेहद खराब श्रेणी में रही। कुछ इलाकों में यह गंभीर श्रेणी में पहुंच गई।

रविवार सुबह 9 बजे दिल्ली का औसत एक्यूआई 367 और शाम 4 बजे 352 दर्ज किया गया। शनिवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 397 रहा था, जो जनवरी के बाद से सबसे खराब है। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में रविवार को एक्यूआई 449 पर पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है, आने वाले दिनों में हवा की धीमी गति और पराली जलाने के बढ़े मामलों से स्थिति और बिगड़ सकती है। दीपावली Deepawali में गुरुवार को यह 354, बुधवार को 271, मंगलवार को 302 और सोमवार को 312 था। दूसरी तरफ केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग Central Air Quality Management Commission (सीएक्यूएम) के आदेश पर दिल्ली में ग्रेप के तीसरे चरण की पाबंदियों को लागू करने का निर्णय लिया गया है। राजधानी में प्रदूषण पर नियंत्रण Control of pollution के लिए दिल्ली सरकार ने निर्माण एवं विध्वंस कार्यों पर रोक लगा दी है। निर्माण कार्यों पर रोक की निगरानी के लिए 586 टीमें बनाई गई हैं। पानी के छिड़काव के लिए 521 मशीनें, 233 एंटी स्मॉग गन और 150 मोबाईल एंटी स्मॉग गन को  लगाया गया है। 

TWN In-Focus