News In Brief World News
News In Brief World News

ब्रिटेन में राजनैतिक संकट गहराया, पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

Share Us

268
ब्रिटेन में राजनैतिक संकट गहराया, पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा
07 Jul 2022
min read

News Synopsis

ब्रिटेन Britain में राजनैतिक संकट Political Crisis गहराता नजर आ रहा है, जिसकी वजह से वहां के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन Prime Minister Boris Johnson को इस्तीफा देना पड़ा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना पीेएम पद छोड़ दिया है। बोरिस जॉनसन अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक Finance Minister Rishi Sunak और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद Health Minister Sajid Javed के इस्तीफे के कारण पहले से ही संकट का सामना कर रहे थे।

बोरिस जॉनसन के सामने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के कारण पहले से ही संकट खड़ा हो गया था। वहीं की मंत्रियों समेत कई अन्य सहयोगियों other colleagues के पद छोड़ने से उनकी मुसीबत बढ़ गई। जिसके कारण जॉनसन को इस्तीफा देना पड़ा। जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी थी। विल क्विंस ने भी अपने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके बाद रॉबिन वॉकर Robin Walker ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री School Minister के पद को छोड़ दिया।

वहीं, लारा ट्रॉट Laura Trott ने परिवहन विभाग Transport Department में मंत्री के सहयोगी का पद पद भी छोड़ दिया। इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है। इन इस्तीफों के बावजूद जॉनसन (58) पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे थे । उन्होंने खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। लेकिन इस बीच खबर आई है कि बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है।