News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

अफगानिस्तान में पुलिस ने बंद कराए क्रिप्टो एक्सचेंज, जानें वजह

Share Us

381
अफगानिस्तान में पुलिस ने बंद कराए क्रिप्टो एक्सचेंज, जानें वजह
26 Aug 2022
min read

News Synopsis

तालिबानी सरकार Talibani Government पिछले एक वर्ष से सरकार के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान Afghanistan में पुलिस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों Cryptocurrency Exchanges को बंद कर रही है। अफगानिस्तान में लगभग तीन महीने पहले क्रिप्टो ट्रेडिंग Crypto Trading पर प्रतिबंध लगाया गया था। पुलिस ने पिछले सप्ताह हेरात प्रांत Herat Province में कम से कम 16 क्रिप्टो एक्सचेंजों Crypto Exchanges को बंद किया है। स्थानीय मीडिया की एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इन एक्सचेंजों को बंद करने के दौरान कुछ गिरफ्तारियां भी हुई हैं। अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक Central Bank ने जून में फॉरेन एक्सचेंज Foreign Exchange की ट्रेडिंग पर रोक लगाई थी। इसी के तहत क्रिप्टो ट्रेडिंग को भी प्रतिबंधित किया गया है। हेरात मनी एक्सचेंजर्स यूनियन Herat Money Exchangers Union के प्रमुख Ghulam Mohammad Suhrabi ने कहा, "इस्लामिक कानून के तहत फॉरेक्स ट्रेडिंग Forex Trading के लिए कोई निर्देश नहीं है।

इसी वजह से हमने इस पर प्रतिबंध लगाया है। डिजिटल करेंसी एकाउंट्स Digital Currency Accounts देश के बार हैं और डिजिटल करेंसीज को फर्मों से खरीदा जाता है। हमारे लोगों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है और इस वजह से इनका इस्तेमाल नहीं करना बेहतर है।" प्रतिबंध को लेकर सेंट्रल बैंक ने कहा था कि इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी मामला चलाया जाएगा।

सेंट्रल बैंक ने बताया था कि उसने ऑनलाइन ट्रेडिंग Online Trading के लिए कोई लाइसेंस जारी नहीं किए हैं और इस वजह से इस तरह की एक्टिविटीज गैर कानूनी Illegal हैं। गौर करने वाले बात ये है कि तालिबान के नियंत्रण करने के बाद अफगानिस्तान में क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल बढ़ा था। वॉट्सऐप ग्रुप WhatsApp Group है जिसके हेरात में 13,000 से अधिक सदस्य हैं।