पीएम-किसान योजना : पीएम मोदी ने ट्रांसफर किए 12 वीं किस्त की राशि

Share Us

388
पीएम-किसान योजना : पीएम मोदी ने ट्रांसफर किए 12 वीं किस्त की राशि
17 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) यानि पीएम किसान योजना PM-Kisan Yojana का 12वां भुगतान उपलब्ध करा दिया गया है। दिवाली (Diwali) से पहले देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2000 रुपये भेजे जा चुके हैं. सोमवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम-किसान कार्यक्रम के तहत किसानों को कुल 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किश्त वितरित की। बता दें कि पीएम किसान पोर्टल में 12 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत किसान (Farmer) हैं।

मई में, अपने प्रशासन की आठवीं वर्षगांठ के अवसर पर, मोदी ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला (Shimla) में किसान सम्मान निधि के 11वें भुगतान के रूप में 21,000 करोड़ रुपये दिए। आपको बता दें कि PM KISAN योजना आर्थिक रूप से वंचित किसानों को  2000 रुपये प्रति वर्ष की तीन किस्तों में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता (Subsidies)  प्रदान करती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में कुल 11 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। अब जल्द ही 12 वीं किस्त आने वाली है।

चेक करें लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा। यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें।इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।