नए ऑर्डर मिलने से जुलाई में पीएमआई 8 महीनों के पीक पर

Share Us

369
नए ऑर्डर मिलने से जुलाई में पीएमआई 8 महीनों के पीक पर
02 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India में विनिर्माण सेक्टर  Manufacturing Sector की क्षेत्र की गतिविधियों में जुलाई महीने में खासी तेजी देखी गई है। पिछले कुछ सालों में कोरोना महामारी Corona Pandemic की वजह से औद्योगिक क्षेत्र  Industrial Sector को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। लेकिन अब धीरे-धीरे चीजे सुधरती दिख रही हैं। अगर विनिर्माण सेक्टर की बात करें तो पीएमआई इंडेक्स  PMI Index पिछले 8 महीनों के उच्चतम स्तर Highest Level पर पहुंच गया है।

एक साप्ताहिक सर्वे में इस बात का खुलासा किया गया है कि बीते महीनों में व्यावसायिक ऑर्डर Business Orders में बढ़िया तेजी आई है। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स S&P Global India Manufacturing Purchasing Managers Index जो जून महीने में 53.9 था जुलाई महीने में बढ़कर 56.4 हो गया है। इन आंकड़ों अनुसार देश में विनिर्माण क्षेत्र की स्थिति पिछले आठ महीनों में सबसे बेहतर है।

पीएमआई डेटा के अनुसार निर्माण क्षेत्र के ओवरऑल संचालन परिस्थितियां  Overall Operating Conditions पिछले 13 महीनों से बेहतर दिख रही हैं। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि पीएमआई इंडेक्स में 50 अंकों से अधिक का आंकड़ा विकास को दर्शाता है जबकि 50 से नीचे का आंकड़ा निर्माण क्षेत्र में संकुचन को दर्शाता है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर Economics Associate Director पोल्याण्ना डे लिमा Polyanna de Lima के अनुसार भारतीय निर्माण उद्योग Indian Construction Industry में जुलाई के महीने में इकोनॉमिक ग्रोथ और महंगाई Economic Growth and Inflation का कम असर देखने को मिला है। अर्थव्यवस्था की लिहाज से यह अच्छा इशारा हैं।