प्रधानमंत्री 8 अप्रैल को तेलंगाना में 11,355 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे

Share Us

370
प्रधानमंत्री 8 अप्रैल को तेलंगाना में 11,355 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे
03 May 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 8 अप्रैल को तेलंगाना में राष्ट्र को समर्पित करने और 11,355 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के अलावा सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन Vande Bharat Express Train को हरी झंडी दिखाने के लिए हैदराबाद जाएंगे। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन Secunderabad Railway Station पर प्रधानमंत्री तेलंगाना Telangana के सिकंदराबाद और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के तिरुपति के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी Union Minister for Tourism and Culture G Kishan Reddy के कार्यालय से रविवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि देश में शुरू की जाने वाली यह 13वीं वंदे भारत ट्रेन है।

सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच यात्रा का समय वर्तमान में लगभग 12 घंटे घटकर 8.5 घंटे होने की उम्मीद है। अभी तक उद्घाटन की जाने वाली सेवा दो तेलुगु भाषी राज्यों के बीच संचालित होने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी।

15 जनवरी को मोदी ने वस्तुतः आंध्र प्रदेश में सिकंदराबाद और बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा Vande Bharat Train Service को हरी झंडी दिखाई, जो दोनों राज्यों को जोड़ने वाली पहली थी।

प्रधानमंत्री 715 करोड़ रुपये की लागत से सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और आधुनिकीकरण Redevelopment and Modernization of Secunderabad Railway Station की दिशा में किए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों के लिए भूमि पूजन भी करेंगे, जिसमें अगले 40 वर्षों के लिए यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने की सुविधाएं शामिल हैं।

अन्य कार्यों में स्टेशन निर्माण क्षेत्र को 11,427 वर्ग मीटर के वर्तमान क्षेत्र से 61,912 वर्ग मीटर तक बढ़ाकर स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक आधुनिक बनाना शामिल है।

स्टेशन के पास टर्मिनल बिल्डिंग और सभी प्लेटफार्मों को जोड़ने वाला एक विशेष 108-मीटर डबल-लेवल एयर कॉनकोर्स भी होगा।

मोदी सिकंदराबाद-महबूबनगर रेलवे लाइन Secunderabad-Mahbubnagar Railway Line पर 1,410 करोड़ रुपये की लागत से पूरे किए गए 85 किलोमीटर दोहरीकरण कार्यों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

बाद में प्रधान मंत्री 13 नई बहु-मॉडल परिवहन प्रणाली सेवाओं 13 New Multi-Modal Transport System Services का उद्घाटन करेंगे जो एमएमटीएस चरण-द्वितीय के हिस्से के रूप में हैदराबाद Hyderabad के उपनगरों में निर्मित नई रेलवे लाइनों पर चलेंगी।

परेड ग्राउंड में आयोजित एक जनसभा में मोदी 7,864 करोड़ रुपये की लागत से राज्य के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले छह राष्ट्रीय राजमार्गों Six National Highways की आधारशिला रखेंगे।

वह 1,366 करोड़ रुपये की लागत से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान All India Institute of Medical Sciences, बीबीनगर Bibinagar में नए ब्लॉकों के लिए भूमि पूजन भी करेंगे।