पीएम नरेंद्र मोदी ने IIBX और NSE IFSC-SGX कनेक्ट किया लांच

Share Us

516
पीएम नरेंद्र मोदी ने IIBX और NSE IFSC-SGX कनेक्ट किया लांच
30 Jul 2022
min read

News Synopsis

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi ने गांधीनगर Gandhinagar में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण International Financial Services Center Authority के मुख्यालय भवन HQ Building की आधारशिला रखी। यह देश का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज International Bullion Exchange होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने Gujarat International Finance Tec-City (GIFT City) में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज India International Bullion Exchange (IIBX) और NSE IFSC-SGX कनेक्ट को भी लॉन्च किया।

इस मंच के जरिए सिंगापुर शेयर बाजार Singapore Stock Exchange के सदस्यों के एनएसई आईएफएससी में निफ्टी डेरिवेटिव Nifty Derivatives के साथ कारोबार करने में मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने इस दौरान बोलते हुए कहा कि भारत अब USA, UK और सिंगापुर जैसे दुनिया के उन देशों की कतार में खड़ा हो रहा है जहां से ग्लोबल फाइनेंस Global Finance  को दिशा दी जाती है। मैं इस अवसर पर आप सभी और देशवासियों को अनेक-अनेक बधाई देता हूं।

उन्होंने आगे कहा कि, 'आज भारत के बढ़ते आर्थिक सामर्थ्य, बढ़ते तकनीकी सामर्थ्य, और भारत पर विश्व के बढ़ते भरोसे के लिए, ये दिवस बहुत महत्वपूर्ण है, एक अहम दिन है। ऐसे समय में जब भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब आधुनिक होते भारत के नए संस्थान और नई व्यवस्थाएं New institutions and new systems भारत का गौरव बढ़ा रही हैं।'

कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबाेधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि आज गिफ्ट सिटी में, International Financial Services Centres Authority - IFSCA Headquarters Building, का शिलान्यास किया गया है। मुझे विश्वास है, ये भवन अपने आर्किटैक्चर architecture में जितना भव्य होगा, उतना ही भारत को आर्थिक महाशक्ति economic superpower बनाने के असीमित अवसर भी खड़े करेगा।