News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 7,600 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Share Us

429
पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 7,600 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया
08 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में करीब सात हजार छह सौ करोड़ रुपये की दस परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया, इनमें रायपुर-धनबाद और रायपुर-विशाखापत्तनम इकोनॉमिक कॉरिडोर Raipur-Dhanbad and Raipur-Visakhapatnam Economic Corridor शामिल हैं। ये परियोजनाएं मुख्य रूप से सड़क और रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि आधुनिक बुनियादी ढांचे का संबंध सामाजिक न्याय से भी है। भारत सरकार ऐसे क्षेत्रों में सड़क, रेल और मोबाइल कनेक्टिविटी Rail and Mobile Connectivity जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान कर रही है, जिन्होंने सदियों से अन्याय और असुविधा का सामना किया है। मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के जो आकांक्षी जिले कभी पिछड़े कहे जाते थे, जहां हिंसा और अराजकता का बोलबाला था, आज भारत सरकार के नेतृत्व में उन जिलों में विकास की नई गाथा लिखी जा रही है। इन क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों, दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों के साथ-साथ किसानों और मजदूरों को भी लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत सरकार ने रेल, सड़क और दूरसंचार सहित सभी प्रकार की कनेक्टिविटी के लिए अभूतपूर्व काम किया है। इससे विकास के साथ-साथ रोजगार के नये अवसर भी पैदा हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रायपुर में दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं Two National Highway Projects in Raipur को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कोरबा स्थित इंडियन ऑयल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, रायपुर-खरियार सड़क रेल लाइन के दोहरीकरण परियोजना और केवटी-अंतागढ़ नई रेल लाइन परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर मोदी ने अंतागढ़ और रायपुर के बीच नई ट्रेन सेवा का उद्घाटन करने के साथ ही आयुष्मान भारत योजना Ayushman Bharat Scheme के तहत 75 लाख कार्डों के वितरण का भी शुभारंभ किया।

इस मौके पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन Governor Vishwabhushan Harichandan, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल Chief Minister Bhupesh Baghel, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और डॉ. मनसुख मंडाविया Union Minister Nitin Gadkari and Dr. Mansukh Mandaviya भी मौजूद थे।