पीएम मोदी के नेतृत्व ने भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप ईकोसिस्टम बना दिया: पीयूष गोयल

Share Us

511
पीएम मोदी के नेतृत्व ने भारत को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप ईकोसिस्टम बना दिया: पीयूष गोयल
03 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल Textiles Minister Piyush Goyal ने पिछले नौ वर्षों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के दूरदर्शी और चतुर नेतृत्व की सराहना की जिसने भारत को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र large Startup Ecosystem में बदल दिया है।

रविवार को विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान Visvesvaraya National Institute of Technology, नागपुर के वार्षिक ई-समिट कंसोर्टियम 2023 Nagpur Annual E-Summit Consortium 2023 के समापन सत्र में अपने मुख्य भाषण में मंत्री ने कहा दुनिया भर में भारत का सम्मान और महत्व एक केंद्र के रूप में है।

उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में भारत ने राष्ट्रों के समुदाय में अपना सच्चा सम्मान पाया है, और नया भारत दुनिया को दोस्ती और साझेदारी की पेशकश कर रहा है।

गोयल ने कहा विकास सतत और समावेशी है, यह सुनिश्चित करते हुए भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर लगातार आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा सरकार के प्रयासों से भारत की अर्थव्यवस्था को सफलतापूर्वक चलाने, कोविड महामारी Covid Pandemic से प्रभावी तरीके से निपटने और एक उभरती हुई महाशक्ति की आधारशिला रखने में मदद मिली है।

मंत्री ने निवेशकों, उद्यमियों, उद्यम पूंजीपतियों आदि जैसे विभिन्न हितधारकों को एक आम मंच पर लाने और क्षेत्र में स्टार्टअप और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए वीएनआईटी की भी सराहना की।

मंत्री ने कहा भारतीय युवा वैश्विक कंपनियों Indian Youth Global Companies का नेतृत्व करने वाले भारतीयों के साथ दुनिया भर में विशाल प्रतिभा और क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आत्मानबीर भारत की यात्रा प्रौद्योगिकी और नवाचार द्वारा संचालित है जो युवाओं को नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी निर्माता बनने में मदद कर रही है।

उन्होंने कहा कि उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग Department for Promotion of Industry and Internal Trade के साथ पंजीकृत 90,000 से अधिक स्टार्टअप ने प्रत्यक्ष रूप से दस लाख नौकरियां पैदा की हैं, और अप्रत्यक्ष रूप से बहुत अधिक।

उन्होंने लोगों और व्यवसायों के लिए सरल लेकिन अत्यधिक प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए स्टार्टअप्स की सराहना की इससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस Ease of Doing Business और ईज ऑफ लिविंग Ease of living में सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा स्टार्टअप में लैंगिक समानता है, क्योंकि लगभग आधे स्टार्टअप में कम से कम एक महिला निदेशक हैं, और महिला उद्यमी कई सफल स्टार्टअप का नेतृत्व कर रही हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप भारत को प्रौद्योगिकी और विचारों का देश बनाते हैं।

मंत्री ने सुशासन ई-गवर्नेंस काम करने के लिए सरकार के समग्र दृष्टिकोण, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, परिपत्र अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन आदि में सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा दुनिया भर में भारतीय तकनीकी और प्रबंधकीय प्रतिभा की मांग को पूरा करने के लिए युवाओं को हाइब्रिड मोड में काम करने में सक्षम बनाने के लिए छोटे शहरों और शहरों में डिजिटल कनेक्टिविटी Digital Connectivity और शहरीकरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत का कुल निर्यात स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में लगभग 765 बिलियन अमरीकी डॉलर होने की उम्मीद है, जब वैश्विक स्थिति इतनी चुनौतीपूर्ण है, तो वस्तुओं और सेवाओं दोनों में वृद्धि होगी।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि फरवरी 2023 में माल और सेवा कर का ऐतिहासिक संग्रह अर्थव्यवस्था Historical Archive Economy की अधिक औपचारिकता और महत्वपूर्ण विकास गति का परिणाम है।

उन्होंने कहा विदेश व्यापार नीति 2023 में कई विशेषताएं हैं, जो आत्मानिर्भर भारत Atmanirbhar Bharat को एक शक्तिशाली और मजबूत राष्ट्र के रूप में दर्शाती हैं, जो दुनिया के साथ समान रूप से जुड़ने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा सरकार शिक्षा, उद्योग और निवेशकों के अभिसरण के लिए काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि भारत के लिए आगे बढ़ने का रास्ता निरंतर सुधार के माध्यम से परिवर्तन है, जिसके परिणामस्वरूप एक नया भारत आकांक्षी है, और बहुत तेज गति से प्रगति कर रहा है।

मंत्री ने कहा स्वदेशी और नवोन्मेषी सोच समय की मांग है, और वीएनआईटी VNIT के छात्र नवोन्मेष की इस भावना को देश भर में अपने साथ ले जाएंगे।