पीएम मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का करेंगे लोकार्पण, खुलेंगे विकास के रास्ते

Share Us

404
पीएम मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का करेंगे लोकार्पण, खुलेंगे विकास के रास्ते
16 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे  Bundelkhand Expressway का आज लोकार्पण Inaugurated करेंगे। इस एक्सप्रेसवे के शुरू हो जाने से बुंदेलखंड दिल्ली और लखनऊ Delhi and Lucknow से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा। चित्रकूट  Chitrakoot से लेकर इटावा Etawah तक 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से सात जिलों का कायाकल्प होगा। इससे चित्रकूट, बांदा Banda, महोबा Mahoba, हमीरपुर Hamirpur, जालौन Jalaun, औरैया और इटावा जिले सीधे जुड़ेंगे। 14850 करोड़ रुपए की लागत से बने इस एक्सप्रेसवे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जालौन के कैथरी गांव Kaithari Village में जनता को समर्पित करेंगे।

एक्सप्रेसवे की शुरुआत के साथ ही चित्रकूट से दिल्ली तक का 630 किलोमीटर का सफर छह से सात घंटे में पूरा हो सकेगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे Agra-Lucknow Expressway और यमुना एक्सप्रेसवे Yamuna Expressway के माध्यम से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ जुड़ जाएगा। एक्सप्रेसवे बनने के बाद बुंदेलखंड का औद्योगिक और आर्थिक विकास Industrial and Economic Development का रास्ता भी खुलेगा। वहीं, लोकार्पण समारोह में झांसी और ललितपुर Jhansi and Lalitpur से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है।

इन्हें ले जाने के लिए रोडवेज की 120 और 200 प्राइवेट बसों को लगाया गया है। शनिवार को झांसी और आसपास के जनपदों के 13 रूट खाली हो जाएंगे। इन मार्गों पर कोई बस नहीं दिखेगी। रोडवेज Roadways की सभी 120 बसें शुक्रवार की सुबह से ही रूट से अलग कर दी गईं थीं। माना जा रहा है कि रविवार से ही बसों का संचालन दोबारा से शुरू हो पाएगा।