News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी COVID19 पर दूसरी वैश्विक समिट में देंगे संबोधन

Share Us

398
पीएम मोदी COVID19 पर दूसरी वैश्विक समिट में देंगे संबोधन
12 May 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Narendra Modi 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक 2nd Global Kovid Summit में डिजिटल माध्यम  Digital Medium से हिस्सा लेंगे जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति US President जो बाइडन Joe Biden कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी है। मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के निमंत्रण पर हिस्सा लेंगे। इस शिखर बैठक में कोविड महामारी की चुनौतियों से निपटने के नये कदमों एवं मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा तैयार करने के बारे में चर्चा होगी।

आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने प्रथम वैश्विक कोविड शिखर बैठक में 22 मई 2021 को हिस्सा लिया था जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने ही की थी। प्रधानमंत्री इस समिट के उद्घाटन सत्र में 'महामारी पर सुस्ती से बचाव और तैयारियों को प्राथमिकता' Prioritizing prevention and preparedness over the pandemic विषय पर संबोधन देंगे। इसकी लाइव स्ट्रीमिंग Live Streaming शाम 6.30 बजे से 7.45 बजे तक होगी।

इस शिखर बैठक में कई देशों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसमें केरिकॉम समूह Kerikom Group के अध्यक्ष के रूप में बेलीज Belize हिस्सा लेगा। इसके अलावा अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष President of African Union के रूप में सेनेगल Senegal समूह 20 के अध्यक्ष Group 20 President के रूप में इंडोनेशिया Indonesia तथा समूह7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी भी हिस्सा लेगा। शिखर बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव Secretary-General of the United Nations विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक Director-General of the World Health Organization तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी हिस्सा लेंगे।