प्रधानमंत्री मोदी 8 अप्रैल को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखेंगे

Share Us

461
प्रधानमंत्री मोदी 8 अप्रैल को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखेंगे
06 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

तेलंगाना में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन Sikandaraabaad Railway Station in Telangana को पूरे भारत में स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए प्रमुख विकास परियोजना Major Development Project के एक हिस्से के रूप में अपग्रेड करने के लिए तैयार किया गया है।

पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi द्वारा 8 अप्रैल को परियोजना की आधारशिला रखने के बाद हवाई अड्डे का पुनर्विकास कार्य शुरू Airport Redevelopment Work Begins हो जाएगा। इस परियोजना के एक हिस्से के रूप में हवाई अड्डे को अत्याधुनिक सुविधाएं देने के लिए 719 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा पीएम 11,355 करोड़ रुपये की कई राज्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में 13वीं वंदे भारत एक्सप्रेस 13th Vande Bharat Express का उद्घाटन भी शामिल है।

रेल यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी और गतिशीलता देने के लिए स्टेशन में सुधार किया जाएगा, परिवहन के विभिन्न साधनों, पर्याप्त पार्किंग स्थान, सुविधाजनक पिकअप, ड्रॉप-ऑफ क्षेत्रों और भीड़-भाड़ वाले परिसंचरण क्षेत्र के बीच आसान संक्रमण के साथ। यह पैसे और व्यापार की संभावनाओं को लाने की भी उम्मीद करता है।

पुनर्विकास परियोजना Redevelopment Project में G+3 मंजिलों वाला एक नया स्टेशन भवन New Station Building मौजूदा उत्तर की ओर बनाया जाएगा और मौजूदा दक्षिण-किनारे की इमारत को G+3 स्तरों तक बढ़ाया जाएगा। साथ ही यात्रियों के लिए पहली परत के साथ 108 मीटर चौड़ा, डबल-स्टोरी एयर कॉनकोर्स Double-Story Air Concourse और छत पर प्लाजा के रूप में आम जनता के लिए दूसरा टियर बनाया जाएगा।

इसके अलावा एक बहु-स्तरीय पार्किंग स्थल Multi-Level Parking Lot भी परियोजना के हिस्से के रूप में बनाया जाएगा, जैसा कि दक्षिण की ओर एक अलग भूमिगत पार्किंग स्थल होगा। पुराने प्लेटफार्मों विशेष रूप से पूरी तरह से ढके हुए को नए स्टेशन के सौंदर्य के पूरक के लिए अद्यतन और पुनर्निर्मित किया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन में 5000 केवीपी सौर ऊर्जा Solar Energy संयंत्र होगा। इसके अलावा सिकंदराबाद-महबूबनगर रेलवे लाइन Sikandaraabaad-Mahbubnagar Railway Line पर 85 किलोमीटर दोहरीकरण का काम जिसकी लागत 1,410 करोड़ रुपये है, देश को समर्पित किया जाएगा।

और बाद में एमएमटीएस चरण-द्वितीय के हिस्से के रूप में प्रधान मंत्री 13 नई मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम सेवाओं New Multi-Modal Transport System Services का उद्घाटन करेंगे जो हैदराबाद Hyderabad उपनगरों में निर्मित नई रेलवे लाइनों पर काम करेंगे।