News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

राजस्थान में आज प्रधानमंत्री मोदी 5,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

Share Us

505
राजस्थान में आज प्रधानमंत्री मोदी 5,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
10 May 2023
5 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi बुधवार को राजस्थान Rajasthan में 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं Development Projects का शुभारंभ करेंगे। वह सिरोही जिले के आबू रोड में पार्टी द्वारा आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार परियोजनाओं का ध्यान क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी Infrastructure and Connectivity को मजबूत करने पर होगा। पीएमओ ने कहा कि सड़क और रेलवे के काम से माल और सेवाओं की आवाजाही में मदद मिलेगी, व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

पीएम मोदी द्वारा शुरू की जाने वाली परियोजनाओं का विवरण:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजसमंद और उदयपुर में दो लेन के उन्नयन और उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए सड़क निर्माण परियोजनाओं Road Construction Projects की आधारशिला रखेंगे।

वह गेज परिवर्तन परियोजना और राजसमंद में नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक एक नई लाइन की स्थापना के लिए आधारशिला भी रखेंगे।

मोदी तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिनमें एनएच-48 के 114 किलोमीटर लंबे छह लेन उदयपुर से शामलाजी खंड, एनएच के बार-बिलारा-जोधपुर खंड के 110 किलोमीटर लंबे चौड़ीकरण और 4 लेन को मजबूत करने सहित तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शामिल हैं। NH 58E के पेव्ड शोल्डर सेक्शन के साथ 25 और 47 किमी लंबी दो लेन।

पुनर्विकसित उदयपुर रेलवे स्टेशन की विशेषताएं:

पुनर्विकसित स्टेशन में एक नया फूड कोर्ट और वेटिंग लाउंज New Food Court and Waiting Lounge होने की संभावना है। इसमें बच्चों के खेलने का क्षेत्र और एक सुविधा भी हो सकती है, जो शहर के स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देगी।

नागरिकों के लिए एक सिटी सेंटर जैसी जगह बनाई जाएगी, जिसमें स्टेशन को ऑटो, टैक्सी और बस स्टैंड जैसे परिवहन के सभी साधनों से जोड़ा जाएगा। ग्रीन बिल्डिंग तकनीक Green Building Techniques का उपयोग कर स्टेशन का निर्माण होने की उम्मीद है। विकलांगों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

पीएम मोदी शांतिवन कॉम्प्लेक्स भी जाएंगे:

प्रधानमंत्री धार्मिक संगठन ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन परिसर भी जाएंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री का विशेष ध्यान देश भर में आध्यात्मिक कायाकल्प को गति देने पर रहा है।

वह एक सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल अस्पताल, शिवमणि वृद्धाश्रम के दूसरे चरण और नर्सिंग कॉलेज के विस्तार का शिलान्यास करेंगे। यह अस्पताल आबू रोड में 50 एकड़ के क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा। यह विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं World Class Medical Facilities प्रदान करेगा और विशेष रूप से क्षेत्र के गरीबों और जनजातीय लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

पीएम मोदी के दौरे को लेकर बीजेपी की तैयारी:

राजस्थान भाजपा ने मंगलवार को सिरोरी जिले के आबू रोड शहर में स्वच्छता अभियान Cleanliness Campaign चलाया, जहां पीएम नरेंद्र मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

यात्रा से पहले प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी State President CP Joshi के नेतृत्व में भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने झाड़ू उठाकर बस स्टैंड की सफाई की और स्वच्छता का संदेश दिया।

जोशी ने कहा कि 2 अक्टूबर 2014 को मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत मिशन Clean India Mission एक जन आंदोलन बन गया है, यह कहते हुए कि सड़कों को साफ करने के लिए झाड़ू उठाना और उनके आसपास एक स्वस्थ वातावरण बनाना अब लोगों का स्वभाव बन गया है।

आबू रोड रेलवे स्टेशन Abu Road Railway Station पर एक 'चाय पे चर्चा' कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जहां भाजपा नेता ने प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में बात की। उन्होंने कुलियों, टैक्सी ड्राइवरों, स्थानीय विक्रेताओं और दुकानदारों से भी बातचीत की और उन्हें रैली में आमंत्रित किया।

राजस्थान में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

राजस्थान में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई अन्य परियोजनाएं:

अप्रैल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने कहा था, कि वंदे भारत एक्सप्रेस से राजस्थान के पर्यटन उद्योग Tourism Industry of Rajasthan को काफी फायदा होगा।

वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च के दौरान प्रधान मंत्री ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot और उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट Former Deputy Sachin Pilot पर भी कटाक्ष किया। मोदी ने कहा था, मैं गहलोत जी को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने राजनीतिक तनाव के बावजूद विकास कार्यों के लिए समय निकाला और रेलवे कार्यक्रम में भाग लिया।

पीएम मोदी की यह टिप्पणी कांग्रेस नेता और राज्य के मंत्री सचिन पायलट द्वारा "भ्रष्टाचार के खिलाफ निष्क्रियता" पर जोर देने के लिए गहलोत सरकार के खिलाफ एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठने के एक दिन बाद आई है।

प्रधानमंत्री के संबोधन के कुछ घंटों बाद अशोक गहलोत ने उनकी टिप्पणियों को "दुर्भाग्यपूर्ण" कहा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का भाषण आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर दिया गया है।

गहलोत ने कहा यह भाजपा के चुनावी एजेंडे के रूप में था। मुझे विश्वास है, कि आपकी ऐसी टिप्पणी राज्य के लोगों और देशवासियों को स्वीकार्य नहीं होगी।

गहलोत ने प्रधानमंत्री पर अलग रेल बजट Rail Budget को खत्म करके रेलवे के महत्व को कम करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया।