पीएम मोदी 14 अप्रैल को असम में विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे

Share Us

463
पीएम मोदी 14 अप्रैल को असम में विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे
12 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi शुक्रवार को असम की यात्रा के दौरान लगभग 14,300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एम्स और तीन मेडिकल कॉलेजों सहित विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

एक बयान में कहा गया कि अन्य परियोजनाओं में मोदी पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर एक पुल की आधारशिला रखेंगे और रंग घर, शिवसागा के सौंदर्यीकरण अभ्यास का भी शुभारंभ करेंगे।

मोदी की यात्रा का एक मुख्य आकर्षण मेगा बिहू नृत्य होगा जिसमें 10,000 से अधिक कलाकार शामिल होंगे।

वह असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की आधारशिला भी रखेंगे और पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana कार्ड वितरित करके 'आपके द्वार आयुष्मान Ayushman at Your Door' अभियान शुरू करेंगे।

वह श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र Shrimant Shankardev Kalakshetra गुवाहाटी में गुवाहाटी उच्च न्यायालय Gauhati High Court at Guwahati के प्लेटिनम जयंती समारोह Platinum Jubilee Celebrations को चिह्नित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

बयान में कहा गया है, कि शाम को मोदी एक सार्वजनिक समारोह की अध्यक्षता करने के लिए गुवाहाटी के सुरसजई स्टेडियम Surasajai Stadium पहुंचेंगे, जहां वह बिहू कार्यक्रम Bihu Program देखेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं Various Development Projects की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

एम्स गुवाहाटी AIIMS Guwahati का संचालन असम राज्य और पूरे उत्तर-पूर्व क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करेगा, इसने जोर देकर कहा कि यह देश भर में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे Health Infrastructure को मजबूत करने के लिए मोदी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

इस अस्पताल की आधारशिला भी मोदी ने मई 2017 में रखी थी।

और 1,120 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एम्स गुवाहाटी एक अत्याधुनिक अस्पताल है, जिसमें 750 बिस्तरों की क्षमता है, जिसमें 30 आयुष बिस्तर शामिल हैं।

इस अस्पताल में 100 एमबीबीएस छात्रों की वार्षिक प्रवेश क्षमता होगी और यह उत्तर पूर्व के लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं World Class Healthcare Facilities प्रदान करेगा।

नलबाड़ी, नागांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेज क्रमशः 615 करोड़ रुपये, 600 करोड़ रुपये और 535 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए हैं। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 100 एमबीबीएस छात्रों की वार्षिक प्रवेश क्षमता होगी।

इसमें कहा गया है, कि 'आपके द्वार आयुष्मान' अभियान की औपचारिक शुरुआत कल्याणकारी योजनाओं की 100 प्रतिशत संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचने के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

प्रधानमंत्री तीन प्रतिनिधि लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्ड वितरित करेंगे, जिसके बाद राज्य के सभी जिलों में लगभग 1.1 करोड़ एबी-पीएमजेएवाई कार्ड AB-PMJAY Card वितरित किए जाएंगे।

असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट Assam Advanced Health Care Innovation Institute की आधारशिला रखना स्वास्थ्य से संबंधित क्षेत्रों में प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत Aatmanirbhar Bhaarat' और 'मेक इन इंडिया Make in India' के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

उच्च न्यायालय में कार्यक्रम के दौरान मोदी असम पुलिस द्वारा डिजाइन किए गए एक मोबाइल एप्लिकेशन Mobile App 'असम कॉप Assam Cop' का शुभारंभ करेंगे। यह ऐप अपराध और आपराधिक नेटवर्क ट्रैकिंग सिस्टम Crime and Criminal Network Tracking System और वाहन राष्ट्रीय रजिस्टर Vehicle National Register के डेटाबेस से अभियुक्तों और वाहन की खोज की सुविधा प्रदान करेगा।