News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

पीएम मोदी कल करेंगे वर्ल्ड क्लास देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन

Share Us

637
पीएम मोदी कल करेंगे वर्ल्ड क्लास देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन
11 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

400 करोड़ की लागत से तैयार देवघर एयरपोर्ट Deoghar Airport का 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi उद्घाटन करेंगे। जिससे इस शहर में पहुंचने के लिए लोगों को हवाई मार्ग Airways की सुविधा भी मिलनी शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि अब तक श्रद्धालु देवघर पहुंचने के लिए सड़क और रेल मार्ग Roads and Rails का ही इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब 12 जुलाई यानि कल से लोगों को देवघर आने के लिए हवाई मार्ग की भी सुविधा मिलने लगेगी। इसके साथ ही देवघर एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए हवाई सेवा Air Service to Kolkata भी शुरू हो जाएगी। 

गौरतलब है कि झारखंड में रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट Birsa Munda Airport के बाद देवघर एयरपोर्ट राज्य का दूसरा एयरपोर्ट होगा। देवघर एयरपोर्ट देश भर में बैद्यनाथ मंदिर Baidyanath Temple के तीर्थयात्रियों की यातायात जरूरत को भी पूरा करेगा। देवघर एयरपोर्ट 654 एकड़ में फैला हुआ है। हवाई अड्डे के पास 2500 मीटर लंबा रनवे है, जो एयरबस ए320 और बोइंग 737 दोनों प्रकार के विमानों को संभालने में सक्षम है। 

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई 2018 को झारखंड में हवाई अड्डे के विकास की आधारशिला रखी थी। एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया Airport Authority of India ने 400 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट का निर्माण किया है। इसमें रनवे का निर्माण शामिल है, जिसकी लंबाई 2,500 मीटर और चौड़ाई  45 मीटर है। इसमें बने टर्मिनल भवन का डिज़ाइन बैद्यनाथ मंदिर की संरचना Baidyanath Temple Structure से प्रेरित है।