News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

आइकॉनिक वीक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Share Us

670
आइकॉनिक वीक का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
06 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज वित्त मंत्रालय Ministry of Finance और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय Ministry of Corporate Affairs के आइकॉनिक वीक Iconic Week का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में एक, दो, पांच, 10 और 20 रुपयों के सिक्कों की नई श्रृंखला जारी की जाएगी। आपको बता दें कि वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय 6 से 11 जून तक आज़ादी का अमृत महोत्सव Amrit Mahotsav of Azadi के तहत 'आइकॉनिक वीक' का आयोजन कर रहा है। इस दौरान कॉर्पोरेट मंत्रालय और वित्त मंत्रालय का प्रत्येक विभाग अपने-अपने समृद्ध इतिहास Rich History और विरासत के साथ-साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तत्परता का प्रदर्शन करेंगे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज क्रेडिट-लिंक्ड Credit-Linked सरकारी योजनाओं के लिए 'जन समर्थन' पोर्टल Jan Support' Portal लॉन्च करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पोर्टल अलग-अलग योजनाओं को एक ही मंच उपलब्ध कराएगा। यह अपने आप में पहला ऐसा पोर्टल होगा जो लाभार्थियों को ऋणदाताओं से जोड़ेगा। इस पोर्टल का मुख्य मकसद सभी योजनाओं को एक मंच पर लाकर उसका लाभ नागरिकों को देकर, सभी योजनाओं की पहुंच को डिजिटल माध्यमों से और आसान बनाना है।

गौरतलब है कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ प्रगतिशील भारत की आजादी के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार Government of India की एक पहल है। यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को अपनी विकासवादी यात्रा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर प्रधानमंत्री मोदी के भारत 2.0  India 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को सक्षम करने की शक्ति और क्षमता भी है, जो आत्मनिर्भर की भावना से प्रेरित है।