News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री मोदी 28 जुलाई को गांधीनगर में 'सेमीकॉन इंडिया 2023' का उद्घाटन करेंगे

Share Us

323
प्रधानमंत्री मोदी 28 जुलाई को गांधीनगर में 'सेमीकॉन इंडिया 2023' का उद्घाटन करेंगे
24 Jul 2023
min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 28 जुलाई को गांधीनगर में भारत की सेमीकंडक्टर क्षमताओं और चिप डिजाइन नवाचार के प्रमुख प्रदर्शन 'सेमीकॉन इंडिया 2023' का उद्घाटन करेंगे। फॉक्सकॉन, माइक्रोन, एएमडी, आईबीएम, मार्वेल, वेदांता, एलएएम रिसर्च, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स और एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कंपनियों की भागीदारी के साथ मेगा इवेंट वैश्विक सेमीकंडक्टर विनिर्माण और डिजाइन पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की दिशा में भारत की तीव्र प्रगति पर प्रकाश डालेगा।

यह आयोजन चिप-निर्माण में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और नवाचारों पर गहरी जानकारी प्रदान करेगा और सेमीकंडक्टर और प्रौद्योगिकी उद्योग Semiconductor and Technology Industries में सबसे बड़े नामों को एक साथ लाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 जुलाई 2023 को गांधीनगर में 'सेमीकॉन इंडिया 2023' के उद्घाटन के साथ भारत में सेमीकंडक्टर परिदृश्य में क्रांति लाने में महत्वपूर्ण प्रगति करने के लिए तैयार है।

मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत से पहले 25 जुलाई 2023 को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister of Gujarat Bhupendra Patel द्वारा एक विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

प्रदर्शनी आगंतुकों को सेमीकंडक्टर उद्योग को चलाने वाली अग्रणी प्रौद्योगिकियों और नवाचारों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करने का वादा करती है।

यह मंच सेमीकंडक्टर निर्माण के बारे में गहन ज्ञान प्राप्त करने का एक मूल्यवान अवसर प्रस्तुत करता है, जिससे इस क्षेत्र में एक पुरस्कृत करियर का मार्ग प्रशस्त होता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी रेलवे और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Communications Minister Ashwini Vaishnav, विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर Foreign Minister Subramaniam Jaishankar और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Entrepreneurship Rajeev Chandrasekhar भी सेमीकॉन इंडिया 2023 में उपस्थित रहेंगे।

इस आयोजन में उद्योग जगत के नेता और सेमीकंडक्टर कंपनियों के प्रमुख भी भाग लेंगे।

उद्घाटन कार्यक्रम भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में निवेश के अवसरों पर प्रकाश डालेगा।

सेमीकॉन इंडिया एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर का आयोजन है, जो अमूल्य नेटवर्किंग, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और आकर्षक व्यावसायिक संभावनाओं के माध्यम से सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रगति के लिए उत्प्रेरक बनने का वादा करता है। भागीदारी और विकास पर एक मजबूत फोकस के साथ यह आयोजन भारत और गुजरात दोनों में सेमीकंडक्टर उद्योग के भविष्य को आकार देने में अत्यधिक महत्व रखता है।

सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबलिंग के वैश्विक दिग्गज भारत में उभरते अवसरों पर अपने दृष्टिकोण साझा करने के लिए एकत्र होंगे।

गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्टर नीति (2022-2027) का अनावरण किया - एक रणनीतिक पहल जो घरेलू सेमीकंडक्टर चिप विनिर्माण क्षेत्र Domestic Semiconductor Chip Manufacturing Sector के भीतर त्वरित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

कंप्यूटर स्टोरेज चिप निर्माता माइक्रोन Computer Storage Chip Maker Micron ने गुजरात में सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट प्लांट Semiconductor Assembly and Test Plant in Gujarat स्थापित करने की योजना की घोषणा की है, जिसमें कुल 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 22,540 करोड़ रुपये) का निवेश होगा।