News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी कल पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे

Share Us

363
पीएम मोदी कल पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे
17 Jul 2023
min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 18 जुलाई को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पोर्ट ब्लेयर के नए एकीकृत टर्मिनल भवन New Integrated Terminal Building का वस्तुतः उद्घाटन करेंगे।

सरकारी अधिसूचना के अनुसार लगभग 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन द्वीप केंद्र Island Center Opens New Integrated Terminal Building शासित प्रदेश की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

लगभग 40,800 वर्गमीटर के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ नया टर्मिनल भवन सालाना लगभग 50 लाख यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।

पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे Port Blair Airport पर 80 करोड़ रुपये की लागत से दो बोइंग-767-400 और दो एयरबस-321 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त एक एप्रन का भी निर्माण किया गया है।

टर्मिनल का वास्तुशिल्प डिज़ाइन समुद्र Architectural Design Sea और द्वीपों को दर्शाती एक शंख के आकार की संरचना जैसा दिखता है।

इमारत 28 चेक-इन काउंटर, तीन यात्री बोर्डिंग ब्रिज और चार कन्वेयर बेल्ट से सुसज्जित होगी।

नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में कई स्थिरता सुविधाएँ हैं, जैसे गर्मी को कम करने के लिए डबल इंसुलेटेड छत प्रणाली, इमारत के अंदर कृत्रिम प्रकाश के उपयोग को कम करने के लिए दिन के दौरान प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश का अधिकतम प्रवेश प्रदान करने के लिए रोशनदान, एलईडी प्रकाश व्यवस्था और कम गर्मी बढ़ाने वाली ग्लेज़िंग।

एक भूमिगत जल टैंक में वर्षा जल संग्रहण 100 प्रतिशत उपचारित अपशिष्ट जल को भूनिर्माण के लिए पुन: उपयोग के साथ साइट पर सीवेज उपचार संयंत्र Sewage Treatment Plant और 500 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र टर्मिनल भवन की कुछ अन्य विशेषताएं हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह Andaman and Nicobar Islands के प्रवेश द्वार के रूप में पोर्ट ब्लेयर पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, और इसलिए विशाल नई एकीकृत टर्मिनल इमारत हवाई यातायात को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने में मदद करेगी।

इससे स्थानीय समुदाय के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।