नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Share Us

440
 नैनो यूरिया प्लांट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
28 May 2022
7 min read

News Synopsis

गुजरात Gujarat के कलोल Kalol में देश के पहले नैनो यूरिया (लिक्विड) प्लांट Nano Urea Plant का उद्घाटन प्रधानमंत्री Prime Minister नरेंद्र मोदी Narendra Modi करेंगे। नैनो यूरिया के उपयोग से फसल की पैदावार Crop Production में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए अल्ट्रामॉडर्न नैनो फर्टिलाइजर प्लांट Ultramodern Nano Fertilizer Plant की स्थापना की गई है। इसे करीब 175 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस प्लांट से रोजाना 500 मिलीलीटर की लगभग 1.5 लाख बोतलों का उत्पादन Production of Bottles किया जाएगा।

देश में खाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे बेहद अहम माना जा रहा है। नैनो यूरिया लिक्विड की आधा लीटर की बोतल में 40,000 पीपीएम नाइट्रोजन PPM Nitrogen होता है जो सामान्य यूरिया के एक बैग के बराबर नाइट्रोजन पोषक तत्व Nitrogen Nutrient देता है। माना जा रहा है कि यह देश में एग्रीकल्चर सेक्टर Agriculture Sector का कायापलट कर सकता है। हर साल खरीफ के सीजन में देश में किसानों को बड़ी मात्रा में खाद की जरूरत पड़ती है।

किसानों की मांग को देखते हुए इफको IFFCO इस साल कलोल में नैनो यूरिया प्लांट की शुरूआत करने जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस प्लांट के शुरू होने के साथ ही देश में बड़ी मात्रा में नैनो यूरिया की कमी दूर हो जाएगी।