News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आज नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन संगोष्ठी 'स्वावलंबन' को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

Share Us

322
आज नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन संगोष्ठी 'स्वावलंबन' को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
18 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज यानी सोमवार को शाम 4:30 बजे डा. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली New Delh में नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन Naval Innovation and Indigenization Organization संगोष्ठी 'स्वावलंबन' Swavalamban' को संबोधित करेंगे। आप सभी को बता दें कि आत्मनिर्भर भारत Self-Reliant India का एक प्रमुख स्तंभ रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त कर रहा है। ऐसे में इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए, कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 'स्प्रिंट चैलेंज' 'Sprint Challenge का अनावरण करेंगे, जिसका उद्देश्य भारतीय नौसेना Indian Navy में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना है।

आपको बता दें कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' Amrit Mahotsav of Independence के एक भाग के रूप में, NIIO, रक्षा नवाचार संगठन DIO के साथ मिलकर भारतीय नौसेना में कम से कम 75 नई स्वदेशी प्रौद्योगिकियों/उत्पादों को शामिल करने का लक्ष्य रखा है। वहीं इस सहयोगी परियोजना का नाम SPRINT (Supporting Pole-Vaulting in R&D through iDEX, NIIO and TDAC) है। जी हाँ और संगोष्ठी का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में भारतीय उद्योग और शिक्षाविदों Indian industry and academia को शामिल करना है।

इसी के साथ आपको बता दें कि दो दिवसीय संगोष्ठी (18-19 जुलाई) उद्योग, शिक्षा, सेवाओं और सरकार के नेताओं को रक्षा क्षेत्र के लिए विचारों और सिफारिशों के साथ एक साझा मंच पर एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। इसी के साथ नवाचार, स्वदेशीकरण, आयुध और विमानन को समर्पित सत्र आयोजित किए जाएंगे।