पीएम मोदी आज वाराणसी में 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' को संबोधित करेंगे

Share Us

422
पीएम मोदी आज वाराणसी में 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' को संबोधित करेंगे
24 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi शुक्रवार को वाराणसी Varanasi के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर Rudraksh Convention Center में विश्व क्षय रोग दिवस World Tuberculosis Day पर 'वन वर्ल्ड टीबी समिट One World TB Summit' को संबोधित करेंगे।

यह शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा आयोजित किया जा रहा है। 2001 में स्थापित स्टॉप टीबी पार्टनरशिप संयुक्त राष्ट्र द्वारा होस्ट किया गया संगठन है, जो टीबी से प्रभावित लोगों के समुदायों और देशों की आवाज़ को बढ़ाता है।

आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री टीबी-मुक्त पंचायत पहल Prime Minister's TB-free Panchayat Initiative सहित विभिन्न पहलों का शुभारंभ करेंगे और संक्षिप्त टीबी निवारक उपचार का आधिकारिक अखिल भारतीय रोलआउट टीबी के लिए एक परिवार केंद्रित देखभाल मॉडल और भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी करना।

पीएम टीबी को समाप्त करने की दिशा में उनकी प्रगति के लिए चुनिंदा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों को भी पुरस्कृत करेंगे। मार्च 2018 में नई दिल्ली में आयोजित एंड टीबी शिखर सम्मेलन End TB Summit के दौरान प्रधान मंत्री ने निर्धारित समय से पांच साल पहले 2025 तक टीबी से संबंधित एसडीजी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत का आह्वान किया।

एक विश्व टीबी शिखर सम्मेलन लक्ष्यों World TB Summit Goals पर और विचार-विमर्श करने का अवसर प्रदान करेगा क्योंकि देश अपने टीबी उन्मूलन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ता है, आधिकारिक बयान के अनुसार।

यह राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों National TB Elimination Programs से मिली सीख को प्रदर्शित करने का अवसर भी होगा। शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के भाग लेने का कार्यक्रम है। और दिन में प्रधानमंत्री संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान Prime Minister Sampurnanand Sanskrit University Ground में कार्यक्रम के दौरान 1780 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

पिछले नौ वर्षों में प्रधान मंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के परिदृश्य को बदलने और शहर और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन को आसान बनाने पर विशेष ध्यान दिया है। इसे इसी दिशा में एक और कदम माना जा रहा है।

पीएम वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक पैसेंजर रोपवे का शिलान्यास करेंगे।

परियोजना की लागत लगभग रु 645 करोड़ होने का अनुमान है। रोपवे प्रणाली पांच स्टेशनों के साथ 3.75 किलोमीटर लंबी होगी। इससे पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और वाराणसी के निवासियों को आवागमन में आसानी होगी।

पीएम नमामि गंगे योजना PM Namami Gange Scheme के तहत भगवानपुर Bhagwanpur में 55 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट MLD Sewage Treatment Plant का शिलान्यास करेंगे, जो 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। खेलो इंडिया योजना Khelo India Scheme के तहत सिगरा स्टेडियम Sigra Stadium के पुनर्विकास कार्य के फेज 2 और 3 का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे।

पीएम मोदी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Hindustan Petroleum Corporation Limited द्वारा बनाए जाने वाले सेवापुरी के इसरवार गांव में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट LPG Bottling Plant की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री भरथरा गांव में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे चेंजिंग रूम के साथ फ्लोटिंग जेट्टी दूसरों के बीच।

जल जीवन मिशन के तहत पीएम मोदी 19 पेयजल योजनाओं को समर्पित करेंगे जिससे 63 ग्राम पंचायतों में 3 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। ग्रामीण पेयजल व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए पीएम मिशन के तहत 59 पेयजल योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

वाराणसी और उसके आसपास के किसानों, निर्यातकों और व्यापारियों के लिए फलों और सब्जियों की ग्रेडिंग, छंटाई और प्रसंस्करण करखियांव में निर्मित एक एकीकृत पैक हाउस में संभव होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री इस परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह वाराणसी और आसपास के क्षेत्र के कृषि निर्यात को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

वह राजघाट और महमूरगंज सरकारी स्कूलों के पुनर्विकास कार्य सहित वाराणसी स्मार्ट सिटी मिशन Varanasi Smart City Mission के तहत विभिन्न परियोजनाओं को समर्पित करेंगे आंतरिक शहर की सड़कों का सौंदर्यीकरण दूसरों के बीच शहर के 6 पार्कों और तालाबों का पुनर्विकास।

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे Prime Minister Lal Bahadur Shastri International Airport पर एटीसी टॉवर ATC Tower सहित कई अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं Infrastructure Projects को भी समर्पित करेंगे वाटर वर्क्स परिसर, भेलूपुर में 2 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र, कोनिया पम्पिंग स्टेशन पर 800 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र, सारनाथ में नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चांदपुर में औद्योगिक संपदा का बुनियादी ढांचा सुधार, केदारेश्वर, विश्वेश्वर और ओंकारेश्वर खंड परिक्रमा सहित अन्य मंदिरों का जीर्णोद्धार।