News In Brief World News
News In Brief World News

90वीं इंटरपोल महासभा को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, पाक प्रतिनिधिमंडल भी ले सकता है भाग

Share Us

392
90वीं इंटरपोल महासभा को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, पाक प्रतिनिधिमंडल भी ले सकता है भाग
18 Oct 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi मंगलवार यानी आज प्रगति मैदान Pragati Maidan में 90वीं इंटरपोल महासभा 90th Interpol General Assembly को संबोधित करेंगे। इंटरपोल महासभा का आयोजन 18 से 21 अक्तूबर तक किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय Prime Minister's Office से जारी बयान में जानकारी देते हुए बताया गया है कि बैठक में इंटरपोल के 195 सदस्य देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इनमें मंत्री, देशों के पुलिस प्रमुख, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो प्रमुख National Central Bureau Chief और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी  senior police officers शामिल होंगे। इंटरपोल महासभा में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक दो सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल Pakistani delegation का नेतृत्व संघीय जांच एजेंसी के महानिदेशक स्तर के अधिकारी करेंगे। इंटरपोल के महासचिव जर्गेन स्टॉक Interpol Secretary General Jurgen Stock ने सोमवार को कहा कि राज्य प्रायोजित आतंकवाद को रोकने में इंटरपोल की कोई भूमिका नहीं है। इसका ध्यान साइबर अपराधियों Cyber criminals, मादक पदार्थ Narcotics के सौदागरों और बाल शोषण करने वालों पर अंकुश लगाने पर रहता है। इंटरपोल साधारण कानूनी अपराध पर केंद्रित है जो कि दुनियाभर में होने वाले अपराध का बहुसंख्य हिस्सा है।

स्टॉक मंगलवार से शुरू हो रही इंटरपोल महासभा की चार दिवसीय बैठक के सिलसिले में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आने वाले चार दिनों में वैश्विक अपराध और उससे साझा तरीके से निपटने पर विमर्श किया जाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि भारत में इंटरपोल महासभा की बैठक 25 साल बाद हो रही है। पिछली बार भारत में यह महासभा 1997 में हुई थी। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस बार की महासभा का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है।

महासभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रईसी Ahmed Nasser Al Raisi और उसके महासचिव महासचिव जुर्गन स्टॉक भी मौजूद रहेंगे। 21 अक्तूबर को इसके समापन समारोह को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संबोधित करेंगे।