News In Brief World News
News In Brief World News

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने कही ये बात

Share Us

332
ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने कही ये बात
24 Jun 2022
min read

News Synopsis

बीजिंग Beijing में चीनी के राष्ट्रपति Chinese President शी जिनपिंग Xi Jinping ने 23 जून को वर्चुअल तरीके से 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 14th BRICS summit की मेजबानी की। शी जिनपिंग ने इस दौरान भाषण देते हुए कहा कि मौजूदा शिखर सम्मेलन उस महत्वपूर्ण मोड़ पर है कि मानव समाज कहां जाएगा, इसमें यह तय होगा।

उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण उभरते बाजार  Important emerging markets देशों और विकासशील देशों Developing countries के रूप में ब्रिक्स देशों को साहस के साथ जिम्मेदारी लेते हुए विश्व में सकारात्मक, स्थिर और रचनात्मक शक्ति Communication of stable and constructive power का संचार करना चाहिए। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने भी अपनी बात रखी।

उन्होंने कहा कि, 'भले ही दुनियाभर में महामारी का असर Impact of pandemic कम हो गया है लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था Global economy, पर इसके कई दुष्प्रभाव अभी भी देखे जा सकते हैं। हम, ब्रिक्स सदस्य देशों का इस बात को लेकर एक समान दृष्टिकोण है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को किस तरह चलाया जाए। और इसलिए हमारा साझा सहयोग कोविड के बाद वैश्विक सुधार में उपयोगी योगदान दे सकता है।'

ब्रिक्स नेताओं ने अपने संयुक्त बयान में 'रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता का समर्थन Support for dialogue between Russia and Ukraine किया है।' इस दौरान रूस ने अपने प्रतिबंधों का मुद्दा भी उठाया।