News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने सहकारी समितियों के लिए Google क्लाउड-संचालित ई-कॉमर्स ऐप लॉन्च किया

Share Us

587
पीएम मोदी ने सहकारी समितियों के लिए Google क्लाउड-संचालित ई-कॉमर्स ऐप लॉन्च किया
05 Jul 2023
min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने सहकारी समितियों के लिए एक ई-कॉमर्स ऐप लॉन्च E-commerce App Launch किया है। Google क्लाउड और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ Google Cloud and National Cooperative Federation of India ने ऐप के लिए साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य सहकारी समितियों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एक स्केलेबल उपयोग में आसान तकनीक प्रदान करना है। ऐप को नई दिल्ली में 17वीं भारतीय सहकारी कांग्रेस में लॉन्च Launched at 17th Indian Cooperative Congress किया गया था।

जो 1-2 जुलाई को प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र International Exhibition-cum-Convention Center at Pragati Maidan में आयोजित किया जा रहा है, भारतीय सहकारी आंदोलन का सर्वोच्च मंच है। यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय सहकारी दिवस International Cooperative Day के साथ मेल खाता है।

एनसीयूआई भारत में सहकारी आंदोलन का शीर्ष संगठन है, और भारत में 8.5 लाख से अधिक सहकारी समितियों की शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार है। इसकी सदस्यता 30 करोड़ से अधिक लोगों की है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया एनसीयूआई अपने उपयोगकर्ताओं के लिए इस ई-कॉमर्स एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए Google क्लाउड जैसे स्केलेबल प्लेटफ़ॉर्म की तलाश में था। ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Google क्लाउड पर बनाया गया था।

ऐप सहकारी समितियों की कैसे मदद करेगा।

यह ऐप सहकारी समितियों को बिना किसी मध्यस्थ के विभिन्न देशों में अपने उत्पाद बेचने में मदद करेगा। यह मंच पोर्टल पर शामिल होने और पैकेजिंग, ब्रांडिंग और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं तक पहुंच के लिए सहकारी समितियों को प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण सहायता भी प्रदान करेगा।

मजबूत और स्केलेबल तकनीक से संचालित ई-कॉमर्स एप्लिकेशन के लॉन्च से सहकारी समितियों और उनके सदस्यों को देश भर में खरीदारों को अपने उत्पाद खरीदने और बेचने में आसानी होगी। कि Google क्लाउड के साथ हमारी साझेदारी हमें अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में सक्षम बनाएगी और सहकारी समितियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगी, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. सुधीर महाजन Dr. Sudhir Mahajan Chief Executive NCUI ने कहा।

ई-कॉमर्स ऐप सहकारी समितियों के समुदाय को एक मंच भी प्रदान करेगा और उन्हें अपने उत्पादों के साथ-साथ लोगों के एक बड़े समूह को सेवाएं बेचने में सक्षम बनाएगा।

आधिकारिक बयान के अनुसार साझेदारी आर्थिक वृद्धि, विकास और सभी छोटी सहकारी समितियों के लिए बड़े खिलाड़ियों के बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक साझा मंच को भी बढ़ावा देगी।

एनसीयूआई एक ऐसे क्लाउड पार्टनर की तलाश कर रहा था, जो स्केलेबिलिटी, ओपन-सोर्स तकनीक और उनके संचालन को बढ़ाने के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण प्रदान कर सके। हमारा दृढ़ विश्वास है, कि हमारी साझेदारी एनसीयूआई को शक्तिशाली प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करेगी, जो सहकारी समितियों और उनके सदस्यों दोनों के आर्थिक विकास और सशक्तिकरण Economic Development and Empowerment में मदद करेगी, गूगल क्लाउड इंडिया के प्रबंध निदेशक बिक्रम सिंह बेदी Bikram Singh Bedi Managing Director Google Cloud India ने कहा।

एनसीयूआई ने कहा कि चूंकि समय के साथ उपयोगकर्ताओं की संख्या और उनकी मांगें बढ़ने की संभावना है, इसलिए उसने अपने स्केलेबल Scalable, ओपन सोर्स और ओपन स्टैंडर्ड क्लाउड प्लेटफॉर्म Open Source and Open Standard Cloud Platform का लाभ उठाने के लिए Google क्लाउड के साथ काम करना चुना।