News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

पीएम मोदी ने लांच किया जन समर्थ पोर्टल

Share Us

461
पीएम मोदी ने लांच किया जन समर्थ पोर्टल
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने सोमवार को क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं Credit-Linked Government Schemes के लिए जन समर्थ पोर्टल Jan Samarth Portal को लॉन्च किया। जन समर्थ पोर्टल की मदद से सरकारी योजनाओं के तहत लोन लेना आसान होने की उम्मीद है। इस पोर्टल के जरिये आप पढ़ाई से लेकर कारोबार शुरू करने के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं।

जन समर्थ पोर्टल से 13 सरकारी योजनाओं के तहत लोन  के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। कोई भी ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी पात्रता की जांच करनी होगी और यदि आप पात्र हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया Online Application Process के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें की अभी इसमें सिर्फ चार कैटेगरी के लोन के लिए अप्लाई करने की सुविधा होगी। इनमें शिक्षा Education कृषि बुनियादी ढांचा Agriculture Infrastructure बिजनेस स्टार्ट-अप Business Start-ups और आजीविका ऋण Livelihood Loans शामिल हैं। ऋण आवेदन से लेकर इसकी मंजूरी तक सभी कार्य जन समर्थ पोर्टल से ऑनलाइन होंगे। आवेदक पोर्टल में अपने ऋण की स्थिति भी देख सकेंगे।

लोन नहीं मिलने पर आवेदक ऑनलाइन शिकायत भी कर सकेंगे। आवेदक की शिकायत का निस्तारण तीन दिन के अंदर करना होगा। जानकारों के अनुसार जन समर्थ पोर्टल पर आवेदक के साथ-साथ बैंक तथा विभिन्न प्रकार के छोटे-बड़े ऋण देने वाले संस्थान भी उपलब्ध होंगे, जो ऋण के लिए आने वाले आवेदन पर अपनी स्वीकृति प्रदान करेंगे। वर्तमान में, बैंकों सहित 125 से अधिक वित्तीय संस्थान Financial Institutions इस पोर्टल से जुड़ चुके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जन समर्थ पोर्टल सरकारी क्रेडिट योजनाओं Government Credit Schemes को जोड़ने वाला एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल One-stop Digital Portal है। देश में यह अपनी तरह का पहला प्लेटफॉर्म है, जो हितग्राहियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मार्गदर्शन करके विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को प्रोत्साहित करना है और बेहद आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सही प्रकार के सरकारी  योजनाओं का लाभ देना है।