News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने माइक्रोन को भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आमंत्रित किया

Share Us

670
पीएम मोदी ने माइक्रोन को भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आमंत्रित किया
22 Jun 2023
min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण Semiconductor Manufacturing in India को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजी American Chip Maker Micron Technology को आमंत्रित किया है, क्योंकि देश उत्पाद की आपूर्ति श्रृंखला के विभिन्न हिस्सों में प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान करता है।

उन्होंने प्रक्रिया प्रौद्योगिकी और उन्नत पैकेजिंग क्षमताओं Technology and Advanced Packaging Capabilities के विकास के लिए भारत में एप्लाइड मैटेरियल्स को भी आमंत्रित किया।

मोदी ने यहां एप्लाइड मैटेरियल्स के अध्यक्ष और सीईओ गैरी ई डिकर्सन Gary E Dickerson President and CEO of Applied Materials के साथ अपनी बैठक में कुशल कार्यबल बनाने के लिए भारत में शैक्षणिक संस्थानों Educational Institutions in India के साथ कंपनी के सहयोग की क्षमता पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा प्रधानमंत्री ने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोन टेक्नोलॉजी Micron Technology को आमंत्रित किया।

जनरल इलेक्ट्रिक के सीईओ एच लॉरेंस कल्प H Lawrence Culp CEO of General Electric के साथ अपनी बैठक के दौरान मोदी ने कंपनी को भारत में विमानन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र Aviation and Renewable Energy Sector in India में बड़ी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया।

इसमें कहा प्रधानमंत्री ने भारत में विनिर्माण के प्रति दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए जीई की सराहना की। प्रधानमंत्री और श्री कल्प जूनियर ने भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए जीई के व्यापक प्रौद्योगिकी सहयोग पर चर्चा की।

भारत सेमीकंडक्टर विकास को बढ़ावा दे रहा है, और उसने इसके लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना Production-Linked Incentive Scheme की घोषणा की है।

वैश्विक कंपनियां सेमीकंडक्टर्स के लिए भारत को एक व्यवहार्य निवेश गंतव्य के रूप में तलाश रही हैं। देश खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर Electronics & Semiconductor के लिए एशिया में सबसे आकर्षक स्थलों में से एक के रूप में स्थापित कर रहा है।

2021 में भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार का मूल्य 27.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, और 2026 में लगभग 19 प्रतिशत की स्वस्थ सीएजीआर से बढ़कर 64 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन इनमें से कोई भी चिप्स अब तक भारत में निर्मित नहीं हुआ है।

सेमीकंडक्टर इकाइयाँ स्थापित करना, जिन्हें फैब्स भी कहा जाता है, एक अत्यधिक विशिष्ट, जटिल और महंगा कार्य है। फ़ैब्स जटिल प्रौद्योगिकी की मांग करते हैं, उच्च जोखिम वाले होते हैं, और लंबी अवधि और भुगतान अवधि की आवश्यकता होती है।

प्रधान मंत्री मोदी न्यूयॉर्क से वाशिंगटन पहुंचे जहां उन्होंने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 9th International Yoga Day के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं।

वह राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर अमेरिका का दौरा कर रहे हैं।