पीएम मोदी ने सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया

Share Us

862
पीएम मोदी ने सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किया
26 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने मंगलवार को सिलवासा में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट Namo Medical Education and Research Institute in Silvassa का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को सिलवासा पहुंचे जहां वह कई विकास परियोजनाओं Multiple Development Projects का उद्घाटन करेंगे। और नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की आधारशिला भी खुद प्रधानमंत्री ने जनवरी 2019 में रखी थी।

सिलवासा पहुंचकर पीएम मोदी ने यहां नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के निर्माण में लगे निर्माण श्रमिकों से बातचीत की।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार यह केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के लिए स्वास्थ्य सेवाओं Health Services को बदल देगा। अत्याधुनिक मेडिकल कॉलेज में नवीनतम अनुसंधान केंद्र, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं तक पहुंच से सुसज्जित एक 24×7 केंद्रीय पुस्तकालय, विशेष चिकित्सा कर्मचारी, चिकित्सा प्रयोगशालाएं, स्मार्ट लेक्चर हॉल, अनुसंधान प्रयोगशालाएं, एक शरीर रचना संग्रहालय, ए शामिल हैं। क्लब हाउस, खेल सुविधाओं के साथ-साथ छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए आवास।

प्रधानमंत्री ने सिलवासा के सायली मैदान Sayli Maidan of Silvassa में 4,850 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 96 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन Foundation Stone and Inauguration of 96 Projects भी किया। सिलवासा में पीएम मोदी के स्वागत के लिए लोगों ने मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाई।

परियोजनाओं में दादरा और नगर हवेली जिले के मोरखल, खेरडी, सिंदोनी और मसाट के सरकारी स्कूल शामिल हैं, दादरा और नगर हवेली जिले में विभिन्न सड़कों का सौंदर्यीकरण, सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण, अंबावाड़ी, परियारी, दमनवाड़ा, खारीवाड़ और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, दमन के सरकारी स्कूल, मोती दमन और नानी दमन में मछली बाजार और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और नानी दमन में जल आपूर्ति योजना का विस्तार, अन्य।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने दमन में देवका सीफ्रंट Devka Seafront in Daman का उद्घाटन किया। लगभग 165 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 5.45 किलोमीटर का समुद्री तट देश में अपनी तरह का एक तटीय सैरगाह है। पीएमओ के बयान में कहा गया है, कि सीफ्रंट से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने और इस क्षेत्र में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, जिससे यह अवकाश और मनोरंजन गतिविधियों का केंद्र बन जाएगा।

सीफ्रंट को विश्व स्तरीय पर्यटन World Class Tourism स्थल में तब्दील कर दिया गया है।

इसमें स्मार्ट लाइटिंग, पार्किंग सुविधाएं, गार्डन, फूड स्टॉल, मनोरंजक क्षेत्र और भविष्य में लग्जरी टेंट सिटी Luxury Tent City का प्रावधान शामिल है।