News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

पीएम मोदी ने किया डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ

Share Us

331
पीएम मोदी ने किया डिजिटल इंडिया वीक का शुभारंभ
06 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने गुजरात Gujarat के गांधीनगर Gandhinagar में डिजिटल इंडिया वीक-2022 Digital India Week-2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने डिजिटल इंडिया वीक पर लगाई गई प्रदर्शनी का भी मुआयना किया और इसके साथ ही उन्होंने कई डिजिटल पहल Digital Initiatives को लॉन्च किया। पीएम मोदी सरकार स्टार्ट अप इंडिया Start Up India के तकनीकी और सेवाओं को लोगों तक सहज उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल क्रांति पर जोर दे रहे है। 

डिजिटल इंडिया वीक 2022 के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत औद्योगिक क्रांति 4.0 India Industrial Revolution 4.0 को दिशा दे रहा है। इसमें गुजरात का बहुत बड़ा योगदान है।  उन्होंने कहा कि आज सरकार की अधिकतर सेवाएं डिजिटल हो चुकी है। पहले इन कामों के लिए कई-कई दिन लग जाते थे आज यह मिनटों में हो जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया Digital India ने आम लोगों का काफी पैसा बचाया है। डिजिटल इंडिया बिचौलिए की भूमिका को समाप्त कर रहा है।

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया भाषिणी Digital India Bhashini का भी उद्घाटन किया। डिजिटल इंडिया भाषिणी के माध्यम से आम जनता इंटरनेट पर अपनी भाषा में डिजिटल सेवा को प्राप्त कर सकते हैं।  इसके अलावा डिजिटल इंडिया जेनेसिस Digital India Genesis माइ स्कीम MyScheme इंडिया स्टैक ग्लोबल India Stack Global मेरी पहचान Meri Pehchan नेशनल सिंगल साइन ऑन National Single Sign on जैसी पहलों का भी उद्घाटन किया।