News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने भारतीय सेमीकंडक्टर स्टार्टअप में निवेश के लिए 1,200 करोड़ रुपये दिए

Share Us

369
पीएम मोदी ने भारतीय सेमीकंडक्टर स्टार्टअप में निवेश के लिए 1,200 करोड़ रुपये दिए
12 May 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने भारतीय सेमीकंडक्टर डिजाइन स्टार्ट-अप में निवेश Investment in Indian Semiconductor Design Start-up करने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, और 27 घरेलू स्टार्ट-अप पहले ही इस योजना से लाभ उठाने के लिए कटौती कर चुके हैं, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister Rajeev Chandrasekhar ने तीसरे सेमीकॉनइंडिया से एक दिन पहले कहा रोड शो।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय Ministry of Electronics and Information Technology की डिजाइन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत 23 सेमीकंडक्टर स्टार्ट-अप्स को वित्त पोषण के लिए पहले ही मंजूरी दे दी गई है, चार और नामों की घोषणा कल (12 मई) को दिल्ली में रोड शो में की जाएगी। 

इससे पहले दो रोड शो गांधीनगर और बेंगलुरु Gandhinagar and Bangalore में हो चुके हैं। भारत में सेमीकंडक्टर डिज़ाइन उद्योग Semiconductor Design Industry in India को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत MeitY ने देश भर में इस तरह के रोड शो की एक श्रृंखला शुरू की है।

11 मई को दिल्ली में एक प्रौद्योगिकी नीति सम्मेलन Technology Policy Conference में चंद्रशेखर ने कहा कि पूर्व टेस्ला और ऐप्पल माइक्रोप्रोसेसर इंजीनियर जिम केलर Former Tesla and Apple Microprocessor Engineer Jim Keller बेंगलुरु में दो सेमीकंडक्टर स्टार्ट-अप लॉन्च Two Semiconductor Start-ups Launched in Bengaluru कर रहे हैं, कि वैश्विक उच्च तकनीक आपूर्ति श्रृंखला Global High Tech Supply Chain में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के भारत के प्रयास हैं। 

मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर्स Artificial Intelligence and Semiconductor जैसे क्षेत्रों में डीप टेक स्टार्टअप्स को सपोर्ट करना है।

डिजिटल अर्थव्यवस्था Digital Economy पाई का एक बड़ा हिस्सा डीप टेक की ओर जा रहा है। भारतीय स्टार्टअप्स की अधिकांश सफलता बड़े भारतीय बाजार के कारण हुई है, क्योंकि यह एक बड़े उपभोक्ता आधार तक पहुंच प्रदान करता है। लेकिन कथा को अब भारत में बौद्धिक संपदा के निर्माण की ओर ले जाना है।

भारत ने सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स India Semiconductors and Display Manufacturing Units के लिए 76,000 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव योजना Production-Linked Incentive Scheme भी शुरू की है, जिसमें सभी श्रेणियों के कारखानों में परियोजना लागत का 50 प्रतिशत देने की पेशकश की गई है, क्योंकि यह इंटेल जैसे वैश्विक खिलाड़ियों को स्थापित करने के लिए लुभाता है। आयात पर निर्भरता कम करने में मदद के लिए भारत में उत्पादन आधार।

देश में एआई के नियमन के बारे में पूछे जाने पर चंद्रशेखर ने कहा कि प्रौद्योगिकी को विनियमित करना अभी शुरुआती दिन है। जबकि आगामी डिजिटल इंडिया अधिनियम Digital India Act जो सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम Information Technology Act की जगह लेगा और एआई उत्पादों से किसी भी उपयोगकर्ता को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए सुरक्षा कवच होने जा रहा है, एआई के लिए एक विशिष्ट नियामक तंत्र बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है।