News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

पीएम मोदी ने काशी को दी 1775 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

Share Us

313
पीएम मोदी ने काशी को दी 1775 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
08 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के लिए कल का दिन काफी अहम था, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi करोड़ों की सौगात देने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी Parliamentary constituency Varanasi आए थे। काशी पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले एलटी कॉलेज में पूर्वांचल के सबसे बड़े अक्षय पात्र मिड डे मील किचन Akshaya Patra Mid Day Meal Kitchen का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने तीन दिवसीय ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’ 'All India Education Samagam का उद्घाटन भी किया। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने सिगरा स्टेडियम में 1774 करोड़ की 43 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश और काशी के लोगों का उत्तर प्रदेश चुनाव Uttar Pradesh Elections में दिए गए अपार समर्थन पर धन्यवाद जताया।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा गरीब की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया है, उसके सुख-दुख में साथ देने का प्रयास किया है। कोरोना की मुफ्त वैक्सीन से लेकर गरीबों को मुफ्त राशन Free Ration की व्यवस्था तक, सरकार ने आपकी सेवा का कोई अवसर छोड़ा नहीं है। हर गरीब परिवार को पक्का घर देना और हर ग्रामीण परिवार को पाइप के पानी से जोड़ने के संकल्पों पर हम तेजी से काम कर रहे हैं। जल जीवन मिशन Jal Jeevan Mission के तहत दर्जनों पानी की परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि काशी के जागरूक नागरिकों ने जिस तरह देश को दिशा देने वाला काम किया है, उसे देखकर मैं बहुत आनंदित हूं। काशी के नागरिकों ने पूरे देश को संदेश दे दिया है कि शॉर्टकट से देश का भला नहीं हो सकता। हां कुछ नेताओं का जरूर हो सकता है। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति National Education Policy का मुख्य आधार शिक्षा को संकुचित सोच के दायरे से बाहर निकालना और उसे 21वीं सदी के विचारों से जोड़ना है।  हमारे देश में मेधा की कभी कमी नहीं रही। लेकिन दुर्भाग्य से हमें ऐसी व्यवस्था बनाकर दी गई थी, जिसमें पढ़ाई का मतलब नौकरी ही माना गया।